Top Foods For Overall Health: वो 5 फूड्स जो हर किसी की रसोई में हैं मौजूद, फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से फिट रखने के लिए कमाल

How To Remain Healthy And Fit: यहां आपकी रसोई में मौजूद 5 पौष्टिक और स्वादिष्ट फूड्स के बारे में बताया गया है हैं और उन्हें अपने आहार में शामिल करना ही मददगार होगा.

Top Foods For Overall Health: वो 5 फूड्स जो हर किसी की रसोई में हैं मौजूद, फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से फिट रखने के लिए कमाल

Top Foods For Overall Health: यहां 5 पौष्टिक और स्वादिष्ट फूड्स के बारे में बताया गया है.

Foods To Eat For Overall Health: घरेलू रसोई हेल्दी दाल, आटा और प्रोसेस्ड फूड्स के नेचुरल ऑप्शन्स के लिए वन-स्टॉप हैं. पौष्टिक भोजन न केवल शरीर के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. वहीं अनहेल्दी खाना कई सारी बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है. कई बार हम ऐसा कुछ तलाशने में असफल रहते हैं जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सके. यहां आपकी रसोई में मौजूद 5 पौष्टिक और स्वादिष्ट फूड्स के बारे में बताया गया है और उन्हें अपने आहार में शामिल करना ही मददगार होगा.

5 फूड्स जो आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए:

1. गुड़

चीनी जैसे मिठास को गुड़ से बदलें. गुड़ पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें उचित मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और खनिज होते हैं. इसे कच्चा खाया जा सकता है, या आप इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए भोजन में भी डाल सकते हैं. इम्यून सिस्टम बढ़ाने के साथ-साथ गुड़ पूरे शरीर को खासकर लीवर और खून को साफ करता है.

Summer Skin Problems: गर्मियों में होने वाली 9 खतरनाक स्किन प्रोब्लम्स, जानें इनसे बचने के तरीके और उपाय

2. नट्स

नट्स ऊर्जा बढ़ाने वाले होते हैं और जब पानी में भिगोए जाते हैं, तो मुट्ठी भर मेवे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए चमत्कार कर सकते हैं. उन्हें अपने डेसर्ट, नाश्ते या सलाद में भी शामिल करें. कुछ नट्स में ऊर्जा बढ़ाने वाले गुण भी होते हैं, जो उन्हें भोजन के बीच में एक बढ़िया स्नैकिंग विकल्प बनाते हैं.

3. रागी

यह न केवल प्रोटीन से भरपूर है, बल्कि विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स, और ई, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है, जो इसे बालों और त्वचा के लिए अच्छा बनाता है. यह एक अद्भुत ब्रेकफास्ट फूड है जो तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करता है और स्वाभाविक रूप से नींद को प्रेरित करता है. रागी एक बहुमुखी सामग्री है.

गर्मियों की शुरुआत में ही जान लें पूरे समर सीजन हेल्दी रहने के तरीके, रहेंगे फिट, नहीं पड़ेंगे बीमारी

4. नारियल

नारियल एक सुपरफूड है. पोषक तत्वों से भरपूर कोई भी नारियल पानी, कच्चा नारियल, दूध या इसके तेल का सेवन कर सकता है! मैंगनीज से लेकर मैग्नीशियम और कॉपर से लेकर पोटैशियम तक, नारियल का सेवन आपको हर दिन सूक्ष्म पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने में मदद कर सकता है.

5. खजूर

गुड़ के साथ एक और भोजन जो डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है, वह है खजूर का फल. यह कीमती ब्राउन ड्राई फ्रूट पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फेनोलिक एसिड सहित पोषक तत्वों से भरा हुआ है. खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इन्हें आसानी से व्यंजन में शामिल किया जा सकता है.

इस ग्रीन वेजिटेबल के क्यों हैं लोग दीवाने, जानें 5 कारण जो आप आपको भी खाने पर कर देंगे मजबूर

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.