Summer Health Tips: गर्मियों की शुरुआत में ही जान लें पूरे समर सीजन हेल्दी रहने के तरीके, रहेंगे फिट, नहीं पड़ेंगे बीमारी

Tips To Stay Healthy In Summer: गर्मियों का मतलब अक्सर घर के बाहर अधिक समय बिताना होता है, और लंबे दिन, धूप, पिकनिक, छुट्टियां मनाने के कारण इस मौसम में कई लोग सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं या कहें कि उन्हें पता नहीं होता है कि गर्मियों में सेहत का कैसे ख्याल रखा जाए.

Summer Health Tips: गर्मियों की शुरुआत में ही जान लें पूरे समर सीजन हेल्दी रहने के तरीके, रहेंगे फिट, नहीं पड़ेंगे बीमारी

Summer Health Tips: गर्मियों में हेल्दी रहने के तरीके आपके बहुत काम आने वाले हैं.

खास बातें

  • Summer Health Tips: अब खुशनुमा गर्मियों का मौसम दस्तक देने लगा है.
  • गर्मियों का मतलब अक्सर घर के बाहर अधिक समय बिताना होता है.
  • गर्मियों में हेल्दी रहने के तरीके आपके बहुत काम आने वाले हैं.

How To Stay Healthy In Summer: एक ठिठुरते हुए मौसम के बाद अब खुशनुमा गर्मियों का मौसम दस्तक देने लगा है. ऐसे में अपनी लाइफस्टाइन में कुछ जरूरी बदलाव लाकर इस गर्म फुआर का भी लुफ्त उठा सकते हैं. अपने संपूर्ण स्वास्थ्य से समझौता किए बिना गर्मी के मौसम का लाभ कैसे उठाया जाए यह बहुत लोगों का सवाल है. क्योंकि गर्मियों का मतलब अक्सर घर के बाहर अधिक समय बिताना होता है, और लंबे दिन, धूप, पिकनिक, छुट्टियां मनाने के कारण इस मौसम में कई लोग सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं या कहें कि उन्हें पता नहीं होता है कि गर्मियों में सेहत का कैसे ख्याल रखा जाए. गर्मियों में हेल्दी रहने के तरीके आपके बहुत काम आने वाले हैं. यहां उनके बारे में ही बताया गया है. 

गर्मियों में फिट रहने के टिप्स | Tips To Stay Fit In Summer

1) समर फ्रेंडली और फ्रेश फूड खाएं

जामुन जैसे एंटीऑक्सिडेंट वाले फूड्स खाने से ऊतकों को होने वाले नुकसान को रोकने और उम्र से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है. ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसके अलावा अपने हर भोजन में फ्रेश चीजों को ही शामिल करें.

इस ग्रीन वेजिटेबल के क्यों हैं लोग दीवाने, जानें 5 कारण जो आप आपको भी खाने पर कर देंगे मजबूर

2) अपने डाइट में न्यूट्रिशन को शामिल करना न भूलें

पोषक तत्वों की खुराक आपकी गर्मी की गतिविधियों को बढ़ाते हुए अधिक मात्रा में शारीरिक ऊर्जा के साथ आपकी सहायता कर सकती है. बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी की खुराक इस मौसम में प्राप्त करने के लिए बहुत जरूरी है.

3) कूल और हाइड्रेटेड रहें

ज्यादातर लोगों को हर दिन दो से तीन लीटर लिक्विड की जरूरत होती है. और अधिक गर्म मौसम में, पसीने और व्यायाम के साथ इसकी जरूरत और मात्रा और बढ़ जाती है. इसलिए सबसे पहले पानी पीने पर जोर दें.

4) आउटडोर वर्कआउट रूटीन बना लें

दिल को फिट और हेल्दी रखने के लिए एरोबिक व्यायाम फायदेमंद है. लंबी पैदल यात्रा, साइकिलिंग, तैराकी, या टेनिस जैसी ताजा बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए गर्मी सही मौसम है. यह आपके शरीर और दिमाग को शांत रखने में मदद करेगा.

विटामिन K की कमी से क्या होता है, इसके फूड स्रोत, जानें कमी के लक्षण, कारण और इलाज

5) एक अच्छी नींद बहुत जरूरी है

गर्मियों में हल्की शाम के कारण देर से उठने की इच्छा पर काबू पाएं. इसके बजाय सोने का एक ही समय और जागने का रूटीन बनाएं. एक अच्छा स्लिप साइकिल बनाने पर ध्यान दें.

6) अपनी आंखों का ध्यान रखें

काम पर और खेल में अपनी आंखों की रक्षा करें. सुरक्षात्मक आईवियर पहनें. बाहर जाने पर धूप का चश्मा पहनें जो कम से कम 99% पराबैंगनी ए और बी किरणों को अवरुद्ध करते हैं. इसके अलावा, खेल खेलते समय सुरक्षात्मक आईवियर पहनें.

कपल्स अगर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो पहले जान लें ये 5 बातें, वरना पैदा हो सकता है अनहेल्दी बच्चा

7) शराब और कैफीन से बचें

शराब, कोला और कॉफी सभी आपको जल्दी डिहाइड्रेट कर सकते हैं. अगर संभव हो तो इन पसंदीदा ड्रिंक्स की मात्रा को कम करने का प्रयास करें. खासकर गर्म मौसम के दौरान. सादा या सुगंधित पानी एक अच्छा विकल्प है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.