How To Boost Immunity Naturally: कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए 5 सबसे आसान उपाय

Remedies For Strong Immune System: अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो डाइट और लाइफस्टाइल में परिवर्तन आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं. यहां ऐसे 4 टिप्स हैं जिनको फॉलो कर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

How To Boost Immunity Naturally: कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए 5 सबसे आसान उपाय

How To Boost Immunity: डाइट और लाइफस्टाइल में परिवर्तन इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं.

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है.
  • हाइड्रेटेड रहना भी काफी ज्यादा जरूरी है.
  • यहां जानें इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के टिप्स.

How Can I Strong My Immune System: कोविड-19 के बारे में बढ़ती चिंताओं ने ऑनलाइन खोजों में एक उछाल पैदा कर दिया है कि वायरस के खिलाफ खुद को कैसे खुद की इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं. हैंडवाशिंग और मास्किंग के अलावा, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए और क्या कर सकते हैं? आपके पास एक ही उपाय है वह आपकी इम्यून सिस्टम. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय कई हैं बशर्ते आप उनको नियमित रूप से फॉलो करें. एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए डाइट काफी मायने रखती है. इसके साथ ही आपकी संपूर्ण लाइफस्टाइल आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित करती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके ज्यादातर आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल से जुड़े हुए हैं. अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो डाइट और लाइफस्टाइल में परिवर्तन आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं. यहां ऐसे 4 टिप्स हैं जिनको फॉलो कर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टिप्स | Tips To Increase Immunity In A Natural Way

1. अच्छी नींद बेहतर जरूरी है

एक हेल्दी इम्यून सिस्टम अच्छी नींद बहुत जरूरी है. वयस्कों को रात में छह से आठ घंटे सोने पर ध्यान देना चाहिए. एक अंधेरे कमरे में सोएं और नियमित रूप से सोने और जागने का एक ही समय रखें. आप नींद को बूस्ट करने वाले कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं.

2. कम से कम तनाव लें

ये सत्य है कि तनाव हर किसी को होता है. आपको अपने तनाव के स्तर को कम करने का अभ्यास करना चाहिए, लेकिन इस वायरस के प्रकोप के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्ट्रेस लेवल को कम रखें. क्योंकि तनाव सीधे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है. ध्यान, व्यायाम और नियंत्रित श्वास तकनीकों द्वारा तनाव के स्तर को कम करने के तरीके खोजें.

3. बैलेंस डाइट का सेवन करें

पोषक तत्वों की कमी हमें वायरस और बैक्टीरिया के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है, इसलिए पौष्टिक फूड्स खाना महत्वपूर्ण है जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखता है. अनाज, सेम, नट और बीज सहित साबुत अनाज मीठे स्वाद वाली सब्जियों और पत्तेदार साग के साथ दैनिक पोषण मूल्य प्रदान करते हैं.

4. व्यायाम करें

हालांकि लंबे समय तक तीव्र व्यायाम आपके इम्यून सिस्टम को दबा सकता है, लेकिन मध्यम व्यायाम इसे बढ़ावा दे सकता है. अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मध्यम व्यायाम का एक सेशन भी आपके लिए प्रभावी हो सकता है. इसे नियमित करें. मध्यम व्यायाम सूजन को कम कर सकता है और आपकी इम्यून कोशिकाओं को नियमित रूप से पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

5. हाइड्रेटेड रहें

जरूरी नहीं कि हाइड्रेशन आपको कीटाणुओं और वायरस से बचाता है, लेकिन डिहाइड्रेशन को रोकना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. डिहाइड्रेशन सिरदर्द का कारण बन सकता है और आपके शारीरिक प्रदर्शन, ध्यान, मनोदशा, पाचन और हृदय और किडनी के कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए