ये 5 लक्षण बताते हैं कि कभी भी आ सकता है Cardiac Arrest, जानें कैसे कम करें सडन कार्डिएक अरेस्ट का खतरा

Sudden Cardiac Arrest Signs: इंडियन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार जब दिल की बीमारी भारतीयों को होती है तो यह कम उम्र और अक्सर बिना किसी चेतावनी संकेतों के साथ होती है.

ये 5 लक्षण बताते हैं कि कभी भी आ सकता है Cardiac Arrest, जानें कैसे कम करें सडन कार्डिएक अरेस्ट का खतरा

आनुवंशिक कारकों के कारण भारतीय कोरोनरी धमनी की बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं.

Symptoms Of Sudden Cardiac Arrest: अमेरिकन हार्ट जर्नल (2018) में प्रकाशित शोध के अनुसार, यह देखा गया है कि 30 से 40 के दशक के मध्य आयु वर्ग के लोगों में सडन कार्डियक अरेस्ट में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसके अलावा इंडियन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार जब दिल की बीमारी भारतीयों को होती है तो यह कम उम्र और अक्सर बिना किसी चेतावनी के होती है. यह भी शोध किया गया है कि आनुवंशिक कारकों के कारण भारतीय कोरोनरी आर्टरी की बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं. भारतीयों में रक्त वाहिकाएं संकरी होती हैं, जो युवा भारतीयों में डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग से संबंधित जोखिमों को बढ़ाती हैं.

सेडेंटरी लाइफस्टाइल, डायबिटीज, शराब के बढ़ते सेवन, धूम्रपान और हाई ब्लड प्रेशर के कारण युवाओं में सडन कार्डियक अरेस्ट की घटनाएं बढ़ रही हैं. हालांकि, कुछ रोगियों में कोई ज्ञात जोखिम कारक नहीं हो सकते हैं.

सीपीआर कब देना पड़ता है?

अचानक कार्डिएक अरेस्ट (एससीए) हार्ट में इलेक्ट्रिक सिग्नल की असामान्य गड़बड़ी के कारण अतालता पैदा करने के कारण होता है. तेज गति से अनियमित दिल की धड़कन के कारण होता है जिसके बाद पूरे शरीर में ब्लड फ्लो को रोककर हार्ट एक ठहराव पर आ जाता है. यह आमतौर पर लगभग 4-6 मिनट में होता है, जिसके दौरान रोगी को जीवित रहने की संभावना बढ़ाने में मदद करने के लिए सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) देना जरूरी है, लेकिन शरीर को होने वाली किसी भी गंभीर क्षति से भी बचाता है.

शरीर के इस हिस्से में सूजन देती है हार्ट फेल होने का संकेत, देर न करें बिगड़ सकती है बात

ज्यादातर रोगियों को कुछ दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, जो हमले की तीव्रता और अंडरलाइंग इश्यू के निदान में मदद करने के लिए किए गए स्क्रीनिंग टेस्ट रिजस्ट पर निर्भर करता है, जो इसके कारण हो सकते हैं.

अचानक कार्डिएक अरेस्ट के 5 संकेत | 5 Signs Of Sudden Cardiac Arrest

1) सीने में दर्द

अगर लगातार सीने में दर्द तब भी होता है, जब आप व्यायाम, भारी भार उठाना, दौड़ना आदि जैसे किसी भी कठिन कार्य को करने में नहीं लगे होते हैं, तो ईसीजी करवाना और लंबे समय तक बनी रहने वाली समस्या का निदान करना सबसे अच्छा है.

कंघी करते टाइम भी नहीं टूटेंगे बाल, ना ही नहाते समय हाथों पर आयेगा गुच्छा बस बालों पर लगाए ये 5 चीजें

2) बार-बार बेहोश होना

कई बार दिल की धड़कन में लगातार उतार-चढ़ाव के कारण रोगी बार-बार बेहोश हो सकता है, जिसका इलाज न होने पर कार्डियक अरेस्ट हो सकता है. जटिलताओं के होने से पहले उसी के इलाज के लिए तत्काल हस्तक्षेप की जरूरत होती है.

3) सांस की तकलीफ

इंटेंस कार्य करते समय सांस की तकलीफ का अनुभव करना बहुत सामान्य है क्योंकि आपके फेफड़े और हार्ट एनर्जी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन अगर ऐसा नियमित दिन-प्रतिदिन के कार्यों के दौरान होता है जिसमें कम ऊर्जा की जरूरत होती है, तो आपको SCA होने का हाई जोखिम हो सकता है.

4) दिल की धड़कनें

दिल में बार-बार फड़फड़ाना या अचानक धड़कनें एससीए होने का एक प्रमुख संकेत हो सकता है. अगर आप अतालता का अनुभव कर रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी अंतर्निहित स्थिति के लिए अपने हार्ट का टेस्ट करवाएं जिससे आप पीड़ित हो सकते हैं.

हार्ट अटैक और सडन कार्डिएक अरेस्ट में क्या होता है? किन लोगों को है ज्यादा जोखिम

6) कमजोरी और चक्कर आना

अगर कोई लगातार कमजोरी और चक्कर महसूस कर रहा है, तो एक हाई पॉसिबिलिटी हो सकती है कि वह एससीए से पीड़ित होने का जोखिम विकसित कर रहा है.

अगर आपको फिर से सडन कार्डियक अरेस्ट होने की संभावना है, तो आपका कार्डियोलॉजिस्ट आपको एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवर्टर-डिफाइब्रिलेटर (ICDs) प्राप्त करने की सलाह दे सकता है जो आपके दिल की धड़कन की निगरानी में सहायता करेगा और जब भी आपका दिल कार्डियक अरेस्ट में जाता है तो बिजली के झटके प्रदान करेगा. अगर अधिक गंभीर अंतर्निहित समस्याएं हैं, तो बाईपास सर्जरी या एंजियोप्लास्टी की जरूरत वाली सर्जरी की सिफारिश की जा सकती है. हालांकि, अगर सही दवाओं और रूटीन का पालन किया जाए तो हृदय रोग समय के साथ बेहतर हो सकते हैं.

कार्डिएक अरेस्ट को रोकने के सरल तरीके | Simple Ways To Prevent Cardiac Arrest

1. हेल्दी डाइट लें: ऑयली, हाई कोलेस्ट्रॉल, शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स से बचना चाहिए. इसके बजाय हार्ट फ्रेंडली डाइट लें जो आपके पसंदीदा फलों और सब्जियों से भरा हो.

शरीर की हर जरूरत को पूरा करता है Biotin, अनदेखी न करें वर्ना बिगड़ जाएगा सारा Body System

2. एक्टिव रहें: दिन में 15 से 20 मिनट व्यायाम के लिए निकालें. हृदय रोग से पीड़ित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे हैवी एक्सरसाइज न करें. योग तनाव, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल और हृदय गति को कम करने का एक शानदार तरीका है. 20 मिनट तक योग करने से आपका दिल भी हेल्दी रहता है और जोखिम वाले कारकों को कम किया जा सकता है.

3. अगर जरूरी हो, वजन कम करें: एक हेल्दी डाइट बनाकर भविष्य की समस्याओं को रोक सकते हैं. हेल्दी खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने से आप अपना बीएमआई कम कर पाएंगे अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकेंगे और अपने दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकेंगे.

4. तनाव को कम करें: कार्डियक अरेस्ट के लिए भावनात्मक तनाव एक प्रमुख योगदान कारक है. इसलिए, तनावपूर्ण स्थितियों से बचने और ध्यान केंद्रित करने से गहरी सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करने और योग करने से स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. तंबाकू और शराब का सेवन बंद करें: सिगरेट पीने, तंबाकू चबाने और मादक पेय पीने से आपके हृदय की मांसपेशियों का आकार बढ़ सकता है. इसके अलावा, ये आदतें हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनती हैं. हाई ब्लड प्रेशर के साथ व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट होने का खतरा बढ़ जाता है.

चमकदार त्वचा के लिए महिलाओं को स्किन केयर रूटीन में इन 3 स्टेप को करना चाहिए फॉलो

6. नियमित हार्ट की जांच: हर आयु वर्ग के लोगों को अपने हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए. पहले से ही हृदय रोग से पीड़ित रोगियों को अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है.

(डॉ. हिरेन केवडिया, सलाहकार कार्डियोलॉजिस्ट और सीआईएमएस अस्पताल, अहमदाबाद में कार्डियक इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com