Hair Care: कंघी करते टाइम भी नहीं टूटेंगे बाल, ना ही नहाते समय हाथों पर आयेगा गुच्छा बस बालों पर लगाए ये 5 चीजें

Hair Care Tips: बालों को मजबूत करने के लिए मॉइस्चराइजिंग गुणों वाली कई प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जा सकता है. यहां कुछ भारतीय जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जिनका इस्तेमाल बालों के लिए चमत्कार कर सकता है.

Hair Care: कंघी करते टाइम भी नहीं टूटेंगे बाल, ना ही नहाते समय हाथों पर आयेगा गुच्छा बस बालों पर लगाए ये 5 चीजें

Stronger Hair: प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग बालों के लिए चमत्कार कर सकता है.

खास बातें

  • बालों को मजबूत करने के लिए प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करें.
  • भृंगराज विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है.
  • यहां कुछ भारतीय जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है.

Stronger Hair: बालों का पतला होना, बाल झड़ना साथ ही ड्राई और डैमेज हेयर अक्सर समय से पहले गंजेपन का कारण बन सकते हैं. बालों का टूटना एक आम समस्या है. कई बार बालों के गुच्छे कंघी और नहाते समय हाथों पर आ जाते हैं. ऐसे में हम बालों को मजबूत करने के लिए क्या करें? या बालों को मजबूत कैसे करें? बालों को मजबूत करने के लिए मॉइस्चराइजिंग गुणों वाली कई प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जा सकता है. यहां कुछ भारतीय जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जिनका इस्तेमाल बालों के लिए चमत्कार कर सकता है.

बालों को मजबूत करने के लिए उपाय | Remedies To Strengthen Hair

1) भृंगराज

यह विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है. बालों के झड़ना रोकने के लिए ये जड़ी बूटी एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है क्योंकि यह स्कैल्प को शांत करती है और स्कैल्प के ब्लड फ्लो को बढ़ाती है. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए बालों की जड़ों को भी सक्रिय करता है. आप भृंगराज तेल को नारियल या तिल के तेल के साथ मिलाकर नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं.

शरीर की हर जरूरत को पूरा करता है Biotin, अनदेखी न करें वर्ना बिगड़ जाएगा सारा Body System

2) ब्राह्मी

बालों को पतला करने और बालों का झड़ना रोकने के लिए इस वंडर हर्ब का ऑयल सबसे अच्छा है. यह जड़ी बूटी ड्राई और डैमेज स्कैल्प का इलाज करती है. आप नारियल के तेल के साथ जड़ी बूटी की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं और अपने स्कैल्प पर तेल की मालिश कर सकते हैं.

3) मेथी

सबसे आम जड़ी बूटी मेथी का उद्देश्य बालों का झड़ना कम करना और बालों को मजबूत बनाना है. यह बालों की ग्रोथ में सुधार करने में मदद करता है, बालों को घना बनाता है और अधिक चमक देता है. आप मेथी के पेस्ट को बालों पर लगा सकते हैं और गुनगुने पानी से धो सकते हैं.

चमकदार त्वचा के लिए महिलाओं को स्किन केयर रूटीन में इन 3 स्टेप को करना चाहिए फॉलो

4) आंवला

बालों की ग्रोथ के लिए डेली लाइफ में शामिल करने के लिए आंवला एक अच्छा घटक है. कोई भी आंवला का सेवन कर सकता है या इसे पेय के रूप में ले सकता है.

5) एलोवेरा

एलोवेरा आम जड़ी बूटियों में से एक है जिसका उपयोग सौंदर्य और स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है. यह खुजली वाली स्कैल्प को शांत करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. यह बालों के डैमेज सिरों को भी ठीक करता है.

कैसे पहचानें इस विटामिन की कमी के लक्षण, शरीर के इन अंगों पर रखें नजर और खाएं ये फूड्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com