शरीर की हर जरूरत को पूरा करता है Biotin, अनदेखी न करें वर्ना बिगड़ जाएगा सारा Body System

Biotin Benefits For Body: बायोटिन शरीर में कई जरूरी कामों को करने में मददगार होता है. मांस, मछली, अंडे, नट, बीज और सब्जियां में बायोटिन पाया जाता है. यहां जानें कि क्यों आपको बायोटिन की अनदेखी नहीं करनी चाहिए.

शरीर की हर जरूरत को पूरा करता है Biotin, अनदेखी न करें वर्ना बिगड़ जाएगा सारा Body System

Biotin Benefits: जानें क्यों आपको बायोटिन की अनदेखी नहीं करनी चाहिए.

खास बातें

  • बायोटिन बालों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता है.
  • चमकदार त्वचा के लिए बायोटिन आपका एकमात्र समाधान है.
  • यहां जानें क्यों आपको बायोटिन की अनदेखी नहीं करनी चाहिए.

Biotin Benefits: विटामिन बी7 के रूप में भी जाना जाने वाला बायोटिन आपके बॉडी सिस्टम को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. बायोटिन को नाखून, टिश्यू, स्किन तंत्रिका तंत्र, लीवर, आंखों और बालों के साथ कई अंगों और फायदों के लिए जरूरी माना जाता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि बायोटिन नाखूनों को मजबूत बनाने और उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद करता है. इसके अलावा, भंगुर, फटने या मुलायम स्किन की समस्याओं का सामना कर रहे लोग बायोटिन की मदद से हेल्दी स्किन और नाखून प्राप्त कर सकते हैं. बायोटिन शरीर में कई जरूरी कामों को करने में मददगार होता है चाहे वह मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करना हो या ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करना हो. मांस, मछली, अंडे, नट, बीज और सब्जियां में बायोटिन पाया जाता है. यहां जानें कि क्यों आपको बायोटिन की अनदेखी नहीं करनी चाहिए.

बायोटिन के शरीर में 7 जरूरी काम | 7 Essential Functions Of Biotin In The Body 

1) हेल्दी बालों के लिए जरूरी

बायोटिन आपके बालों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता है. आपके बालों को लंबे समय से खोई हुई चमक वापस देने के अलावा बायोटिन बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से भी निपटने में मदद करता है. इसके अलावा, बायोटिन को आपके बालों के घुंघरालेपन को कंट्रोल करने के लिए भी जाना जाता है.

चमकदार त्वचा के लिए महिलाओं को स्किन केयर रूटीन में इन 3 स्टेप को करना चाहिए फॉलो

2) हेल्दी त्वचा के लिए फायदेमंद

चमकदार त्वचा के लिए बायोटिन आपका एकमात्र समाधान है, जो स्किन को हेल्दी रखता है. बायोटिन लाल और पपड़ीदार चकत्ते जैसी समस्याओं का सामना करने में मदद करता है.

3) टूटे हुए नाखूनों का इलाज करता है

बायोटिन नाखूनों को मजबूत बनाने और उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद करता है. इसके अलावा, भंगुर, फटने या मुलायम नाखूनों की समस्याओं का सामना कर रहे लोग बायोटिन की मदद से हेल्दी नाखून प्राप्त कर सकते हैं.

stained nails

4) एक हेल्दी मेटाबॉलिज्म बनाए रखता है

बायोटिन उन जीन को नियंत्रित करता है जो मेटाबॉलिज्म के कार्यों को पूरा करने के लिए जरूरी हैं. बायोटिन हेल्दी मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करता है.

पर्सनल और प्रोफेशनल किसी भी वजह से Anxiety में रहने लगी हैं तो बिना देर किए अपना लें ये Stress Buster Activity

5) बैलेंस ब्लड शुगर

बायोटिन डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. बायोटिन इंसुलिन की गतिविधि को सुविधाजनक बनाता है, जो ब्लड शुगर को बैलेंस करने के लिए जरूरी हार्मोन है.

6) हेल्दी हार्ट

विटामिन बी 7 जैसे बी विटामिन सूजन, एथेरोस्क्लेरोसिस (या धमनियों में प्लाक का निर्माण), दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित हृदय रोग के सामान्य कारणों से बचाव में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं.

क्यों डेली पीना चाहिए Cardamom Water? ब्लड शुगर और Cholesterol रहेगा कंट्रोल, जानिए 4 फायदे

7) टिश्यू और मांसपेशियों को बनाना

बायोटिन के लाभों में टिश्यू ग्रोथ और रखरखाव में मदद करना शामिल है, जिसमें मांसपेशियों की मरम्मत भी जुड़ी हुई है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com