Winter Drinks: सर्दियों में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगी ये 3 हेल्दी विंटर ड्रिंक्स, मिलेंगे कई गजब के फायदे

Winter Diet: सर्दी के मौसम में जैसे ही तापमान में कमी दर्ज होती है लोग घर के अंदर रहना ज्यादा पसंद करते हैं. इसकी वजह से लगता है इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का लेवल फ्लकचुएट करता है. इससे ब्लड प्रेशर, हार्ट डिसीज़ और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Winter Drinks: सर्दियों में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगी ये 3 हेल्दी विंटर ड्रिंक्स, मिलेंगे कई गजब के फायदे

Winter Drinks: सर्दियों में कुछ ड्रिंक्स स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

Healthy Winter Drinks: सर्दियां आ रही हैं और लोग इस मौसम में अक्सर अपनी हेल्थ और वेट मैनेजमेंट को इग्नोर करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंड का मौसम हमें हमेशा आलसी बना देता है जिसका मतलब है कोई एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटीज ना होना. यही नहीं सर्दियों में हम जरूरत से भी कम पानी का सेवन करते हैं, स्किन ड्राई हो जाती है और इन बैलेंस डाइट की ओर बढ़ते जाते हैं. सर्दी के मौसम में जैसे ही तापमान में कमी दर्ज होती है लोग घर के अंदर रहना ज्यादा पसंद करते हैं. इसकी वजह से लगता है इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का लेवल फ्लकचुएट करता है. इससे ब्लड प्रेशर, हार्ट डिसीज़  और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.  ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं तीन ऐसे विंटर ड्रिंक जो आप को हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

सर्दियों के लिए बेहतरीन हेल्दी ड्रिंक्स | Best Healthy Drinks For Winter

1) जीरा पानी

इसके लिए जीरे को रात भर के लिए भिगो दें. उस पानी को सुबह जल्दी पिएं. यह न केवल हाइड्रेटिंग है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है. इस ड्रिंक से आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. यह शुगर लेवल, फैट  और कार्बोहाइड्रेट के ब्रेकडाउन में मदद करता है और आंत को स्वस्थ रखता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है.

शरीर में मैग्नीशियम का लेवल कभी भी कम क्यों नहीं होना चाहिए? जानें 8 कारण कि कैसे बन सकता है खतरा

 2) नींबू पानी

नींबू आपको अमेज़िंग स्किन दे सकता है. इसके अलावा, यह आपके पाचन में सुधार करता है, आपके शरीर को डिटॉक्स करता है और आपके वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है. यह शरीर के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है और एंटीऑक्सिडेंट हार्ट डिसीज, मधुमेह, मोटापा और कैंसर के खतरे को कम करते हैं. तो सर्दी के मौसम में नींबू पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये आपकी स्किन से लेकर हेल्थ तक के लिए फायदेमंद है. नींबू में मौजूद विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर मुंहासों को रोकने में मदद करेंगे.

3) हल्दी का पानी

इसे बनाने के लिए एक कप गर्म पानी लें.  1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. आप अपनी पसंद के अनुसार शहद भी मिला सकते हैं.  इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. यदि आप नियमित रूप से इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो आपका दिमाग तेज होगा, और आप ज्यादा एक्टिव हो जाएंगे. ये आपके खून और लीवर को डिटॉक्स करने की क्षमता भी रखता है. यह विंटर ड्रिंक वजन घटाने के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर  आप डायबिटीज के मरीज है तो हल्दी के पानी का ज्यादा सेवन ना करें.

सेहत के लिए कौन सा है सबसे ज्यादा फायदेमंद, न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ने आसान भाषा में बताया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com