Magnesium Benefits: शरीर में मैग्नीशियम का लेवल कभी भी कम क्यों नहीं होना चाहिए? जानें 8 कारण कि कैसे बन सकता है खतरा

Magnesium Importance: मैग्नीशियम आपकी मांसपेशियों और नर्व्स फंक्शन को सपोर्ट करता है. यह जरूरी पोषक तत्व आपके मानसिक और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक से अधिक तरीकों से अच्छा है. जानने के लिए पढ़ते रहें.

Magnesium Benefits: शरीर में मैग्नीशियम का लेवल कभी भी कम क्यों नहीं होना चाहिए? जानें 8 कारण कि कैसे बन सकता है खतरा

Magnesium Benefits: मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर खाने से आपकी नींद की क्वालिटी में सुधार होता है.

Health Benefits Of Magnesium: मानव शरीर में 300 से अधिक एंजाइम प्रोसेस में मैग्नीशियम शामिल होता है, जो इसे एक जरूरी तत्व बनाता है. इसकी कई भूमिकाओं में इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना और मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य में सहायता करना शामिल है. मानव कंकाल 25 ग्राम मैग्नीशियम का 50-60 प्रतिशत भंडार करता है. ये मांसपेशियों, सॉफ्ट टिश्यू और शरीर के तरल पदार्थों में शेष भाग होता है.

हेल्दी व्यक्तियों में मैग्नीशियम की कमी के लक्षण बहुत कम होते हैं. ज्यादातर व्यक्तियों को अपनी डाइट में पर्याप्त मैग्नीशियम नहीं मिलता है. लोगों को मैग्नीशियम के अपने डेली सेट लेवल तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि डॉक्टर मैग्नीशियम की कमी को कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण मानते हैं. यहां कई कारणों के बारे में बताया गया है कि आपको अपने आहार में अधिक मैग्नीशियम क्यों शामिल करना चाहिए.

मैग्नीशियम के 8 शानदार स्वास्थ्य लाभ | 8 Magnificent Health Benefits Of Magnesium

1. वर्कआउट परफॉर्मेंस को बढ़ाता है

अपनी फिजिकल एक्टिविटी के आधार पर आपको व्यायाम के दौरान अधिक मैग्नीशियम की जरूरत हो सकती है. मैग्नीशियम लैक्टेट को हटाने में सहायता करता है, जो व्यायाम के दौरान जमा हो सकता है और थकान का कारण बन सकता है, साथ ही आपकी मांसपेशियों में ब्लड शुगर की गति भी दे सकता है. अध्ययनों के अनुसार, मैग्नीशियम की खुराक लेने से वृद्ध लोगों और मैग्नीशियम की कमी वाले अन्य लोगों को फिजिकल एक्टिविटी के दौरान बेहतर परफॉर्म करने में मदद मिल सकती है.

सेहत के लिए कौन सा है सबसे ज्यादा फायदेमंद, न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ने आसान भाषा में बताया

6hocmir

मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स फिजिकल एक्टिविटी को प्रभावी ढंग से करने में आपकी सहायता कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

हड्डियों के अच्छे प्रोडक्शन के लिए मैग्नीशियम जरूरी है, हालांकि ज्यादातर अध्ययनों ने हड्डियों के स्वास्थ्य में कैल्शियम के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया है. शोध के अनुसार, पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम का सेवन करने से महिलाओं में मेनोपॉज के बाद हड्डियों के क्रिस्टल बनने, बोन डेंसिटी में वृद्धि और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है. चूंकि यह कैल्शियम और विटामिन डी के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी दो प्रमुख मिनरल्स, मैग्नीशियम हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

Asthma और हाई ब्लड प्रेशर को ट्रिगर कर रहा है Air Pollution, तो जहरीली हवा से बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं

3. गुड क्वालिटी स्लीप

सप्लीमेंट मैग्नीशियम अक्सर अनिद्रा जैसे नींद विकारों के लिए होम्योपैथिक उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मैग्नीशियम गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड सहित कई नींद से संबंधित न्यूरोट्रांसमीटर को नियंत्रित करता है. मैग्नीशियम की खुराक अनिद्रा से पीड़ित ओल्डर पर्सन के एक अध्ययन में रोगियों को सोने में लगने वाले समय को कम करने के लिए पाई गई.

4. ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में मददगार

अध्ययनों के अनुसार, टाइप -2 डायबिटीज वाले लगभग आधे व्यक्तियों के खून में मैग्नीशियम की मात्रा कम होती है, जिससे शरीर के लिए ब्लड शुगर लेवल को कुशलतापूर्वक नियंत्रित करना अधिक कठिन हो सकता है. इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अतिरिक्त मैग्नीशियम का सेवन करते हैं उनमें टाइप -2 डायबिटीज विकसित होने की संभावना कम होती है. एक विश्लेषण में पाया गया कि मैग्नीशियम की खुराक इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करती है.

घर पर इस तरीके से बनाएं एंटी पॉल्यूशन ड्रिंक्स और डेली करें सेवन, फेफड़े और सांस नली को रखेंगी साफ

5. डायबिटीज को रोकता है और सुधार करता है

अध्ययन में हाई मैग्नीशियम डाइट टाइप -2 डायबिटीज के कम जोखिम से संबंधित हैं. यह इंसुलिन और ग्लूकोज रेगुलेशन में मैग्नीशियम के योगदान की वजह से हो सकता है. इंसुलिन रेजिस्टेंट एक ऐसी स्थिति है जो अक्सर टाइप -2 डायबिटीज से पहले विकसित होती है, और मैग्नीशियम की कमी इसे और खराब कर सकती है. दूसरी ओर, लो मैग्नीशियम का लेवल इंसुलिन रेजिस्टेंस के परिणामस्वरूप हो सकता है.

d6e6rvho

मैग्नीशियम डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock 

6. शरीर में जैव रासायनिक क्रियाओं में सहायता करता है

आपके शरीर में हर जगह मैग्नीशियम होता है. वास्तव में, यह खनिज आपके शरीर में हर कोशिका के संचालन के लिए मौजूद है और जरूरी है. आपके शरीर में 60 प्रतिशत मैग्नीशियम आपकी हड्डियों में होता है, शेष 40 प्रतिशत आपकी मांसपेशियों, कोमल ऊतकों और खून जैसे शारीरिक तरल पदार्थों में पाया जाता है.

घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगा जल्द आराम

7. माइग्रेन को कम करता है

दर्दनाक होने के अलावा, माइग्रेन में अक्सर मतली, उल्टी, प्रकाश संवेदनशीलता और शोर संवेदनशीलता सहित लक्षण दिखाई देते हैं. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, सामान्य लोगों की तुलना में माइग्रेन के रोगियों में मैग्नीशियम की कमी होने का खतरा अधिक होता है. वास्तव में कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मैग्नीशियम की खुराक लेने से माइग्रेन को रोकने और मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

8. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

मैग्नीशियम आपके दिल की ताकत और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है. दरअसल, शोध से पता चलता है कि मैग्नीशियम से भरपूर सप्लीमेंट लेने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, जो हृदय रोग का जोखिम कारक हो सकता है. एक अलग अध्ययन में मैग्नीशियम की अधिक खपत हृदय रोग, ट्रिगर्स और हाई ब्लड प्रेशर रक्तचाप के कम जोखिम से जुड़ी थी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com