Weight Loss Exercises: मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

मोटापा से परेशान है लेकिन एक्सरसाइज के लिए समय नहीं है. ऐसे में 10 मिनट के इस वर्कआउट को आजमाएं. देखें वजन कैसे तेजी से घटने लगेगा. 

Weight Loss Exercises: मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

Weight Loss Exercises: मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

नई दिल्ली:

Weight Loss Exercises: भागती-दौड़ती जिदंगी में कई लोगों के पास एक्सरसाइज करने का पूरा समय नहीं होता है. ऑफिस में घंटों कुर्सी से चिपके रहने और उल्टा-सीधा खाने से वजन तेजी से घटने लगता है ऐसे में आप सोच में पड़ जाते हैं क्या करें कि शरीर पर बढ़ी हुई ये चर्बी कम हो जाए. यहां हम आपके लिए 10 मिनट का वर्कआउट लेकर आए हैं, जो आपको फिट रखने के साथ आपके वजन को कंट्रोल करेगी. हालांकि 30 से 1 घंटे की एक्सरसाइज से बेहतर होती है, लेकिन कहते हैं कुछ नहीं से कुछ बेहतर है, इसलिए वजन घटाने के लिए ये एक्सरसाइज आप हर दिन सिर्फ 10 मिनट में कर सकते हैं...

AC में ज्यादा देर तक रहने की आदत आपके लिए हो सकती है खतरनाक, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

जंपिंग जैक (Jumping Jacks)

जंपिंग जैक आसान और प्रभावी एक्सरसाइज है और इसे करने में ज्यादा समय नहीं लगता है. जंपिंग जैक करने के लिए, अपने पैरों को एक साथ और हाथों को अपने बगल में रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. अपने हाथों को सिर के ऊपर उठाते हुए अपने पैरों को चौड़ा फैलाएं और कूदें. इस एक्सरसाइज के तीन सेट करें. इस एक्सरसाइज से कार्डियोवैस्कुलर एन्डुरन्स में सुधार करने, मांसपेशियों को मजबूत करने और जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है.  

पुश अप ( Push-ups)

पुश-अप्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जो छाती, कंधों, ट्राइसेप्स और कोर की मांसपेशियों के लिए होता है. इस एक्सरसाइज को न सिर्फ शरीर को ताकत मिलती है बल्कि पोस्चर में भी सुधार होता है. पुश-अप्स करने के लिए, अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई के बराबर जमीन पर और अपने पैरों को अपने पीछे एक साथ रखकर शुरू करें. अपनी कोहनियों को मोड़कर और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपने शरीर को जमीन की ओर नीचे करें. अपने शरीर को प्रारंभिक स्थिति में वापस लाएं और एक मिनट के लिए दोहराएं. इसका रोजाना तीन सेट करें. 

काले घने और कमर तक लंबे बाल की चाहत पूरा करेंगी ये रामबाण होम रेमेडी, एक बार जरूर देखें आजमाकर

बर्पी (Burpees)

बर्पी शरीर का पूर्ण व्यायाम है जो कम समय में अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है. वे छाती, हाथ, पैर और कोर की मांसपेशियों सहित कई मांसपेशी के लिए होता है. बर्पी करने के लिए, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं. अपने घुटनों को मोड़ें और हाथों को अपने सामने जमीन पर रखें. अब अपने पैरों को पीछे की ओर उछालें और पुश-अप पोजीशन में आ जाएं. एक पुश-अप करें, अपने पैरों को अपने हाथों की ओर पीछे की ओर उछालें, और जितना हो सके ऊपर की ओर कूदें. इस एक्सराइज को एक मिनट के लिए दोहराएं और इसका तीन सेट रोजाना करें. 

स्किपिंग (Skipping Exercise)

रस्सी कूदना एक कार्डियो वर्कआउट है, जो चर्बी को कम करने के साथ, आपकी स्टैमिना को बढ़ाने, दिल को मजबूत करने , फोकस को बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में मदद करता है. शुरुआत में इस एक्सरसाइज को एक मिनट के लिए करना चाहिए. 

Aloe Vera Shot: हर दिन एलोवेरा का एक शॉट लेने से मिलेंगे ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, घर पर इन चीजों को मिलाकर बनाएं

प्लैंक (Plank) 

प्लैंक एक्सरसाइज मांसपेशियों के लिए होता है, जिसमें एब्स, पीठ और कंधे शामिल हैं. यह एक्सरसाइड मुद्रा, संतुलन और स्थिरता में सुधार करने में मदद करता है. प्लैंक करने के लिए, अपने अग्र-भुजाओं को ज़मीन पर रखकर और अपनी कोहनियों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखकर शुरू करें. अपने पैरों को अपने पीछे फैलाएं और अपने पैर की उंगलियों पर संतुलन बनाएं. अपने शरीर को सीधा रखें और एक मिनट के लिए इसी स्थिति में रहें, 15 सेकंड के लिए आराम करें और तीन सेटों के लिए दोहराएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्‍या होता है PCOS और PCOD में क्‍या फर्क? PCOS या PCOD के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय