काले घने और कमर तक लंबे बाल की चाहत पूरा करेंगी ये रामबाण होम रेमेडी, एक बार जरूर देखें आजमाकर

Shiny hair home remedy : आपकी खूबसूरती में अहम भूमिका निभाने वाले बाल के लिए हम यहां पर कुछ विशेष घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिसे एक बार आजमाकर जरूर देखना चाहिए, इससे आपकी लंबे चमकदार बालों की ख्वाहिश पूरी हो सकती है.

काले घने और कमर तक लंबे बाल की चाहत पूरा करेंगी ये रामबाण होम रेमेडी, एक बार जरूर देखें आजमाकर

Hair care tips : नीबू नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में सप्ताह में दो बार लगा लेती हैं तो इससे बाल मजबूत, घने और लंबे होंगे.

खास बातें

  • बालों को काला करने के लिए आंवले को डाइट में करिए शामिल.
  • बालों में नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर मास्क की तरह अप्लाई करें.
  • बालों में नारियल तेल और नींबू मिलाकर जड़ो में लगाइए.

Long hair tips : बाल सभी के पास होते हैं लेकिन काले घने और कमर तक लंबे बाल सबके नहीं होते हैं जिसकी चाहत हर लड़की को होती है. इसके लिए वो कई तरह के जतन करती है जिसमें दवाइयों का सेवन भी शामिल है बावजूद इसके उनको मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है, ऐसे में आपकी खूबसूरती में अहम भूमिका निभाने वाले बाल के लिए हम यहां पर कुछ विशेष घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिसे एक बार आजमाकर जरूर देखना चाहिए आपको. इससे आपकी लंबे चमकदार (Shiny hair home remedy) बालों की ख्वाहिश पूरी हो सकती है. ये होम रेमेडी रामबाण हैं बालों से जुड़ी परेशानी के लिए तो बिना देर किए चलिए जान लेते हैं काले लंबे घने बालों का राज. 

लंबे बालों के लिए होम रेमेडी | home remedy for long and thick hair

आंवले का सेवन | Amla for black hair

nllfmgog

Photo Credit: istock

अगर आप हर दिन आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए तो निश्चित ही इसका असर आपके बालों पर सकारात्मक पड़ेगा. इसे आप चटनी, मुरब्बा, कैंडी, आचार किसी भी तरीके से सेवन कर सकते हैं. इसको आहार में शामिल करने से भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन शरीर को मिलेगा जो आपके बाल के सबसे जरूरी पोषक (Nutrients for hair) तत्वों में आता है.

एलोवेरा जेल | Aloe Vera gel in damage hair

hn65u5h8

एलोवेरा जेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा (skin care tips) के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें 20 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जिसमें से विटामिन ए (vitamin a), सी (vitamin c) और ई (vitamin e) बालों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है. ये आपके बालों को चमकदार तो बनाते ही हैं साथ में बिल्कुल खराब हो चुके बालों को जड़ तक पोषण पहुंचाकर उनमें नई जान भर देता है. आप इस जेल को सप्ताह में दो बार नारियल तेल में मिलाकर मास्क की तरह बालों में अप्लाई कर सकती हैं. इसके अलावा आप जूस के रूप में भी इसका सेवन कर लाभ पा सकती हैं.

नारियल तेल और नींबू | Coconut oil and lemon for hair growth

3udoho1o

नींबू जिसका सेवन लगभग हर दिन भोजन के बाद लोग करते ही हैं खासकर गर्मियों में क्योंकि, इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. यह पेट के लिए अच्छा तो है ही बालों की सेहत को भी बेहतर करने का काम बखूबी करता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी बालों की चमक बरकरार रखने में मददगार साबित होता है. अगर आप नीबू नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में सप्ताह में दो बार लगा लेती हैं तो इससे बाल मजबूत, घने और लंबे होंगे. तो यहां बताए गए इन तीन नुस्खों को एक महीने तक आजमाएं फिर देखिए कैसे सभी आपसे पूछेंगे बालों की सुंदरता का राज क्या है. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com