Skin Care Tips: कोलेजन की कमी बना देती है स्किन को बेजान, इन 5 फूड्स को खाकर दें अपनी त्वचा को पोषण

Collagen Rich Foods: स्किन हेल्थ इस बात पर निर्भर करती है कि हम अपने शरीर को क्या खिलाते हैं. पर्याप्त पानी पीना, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना और हेल्दी लाइफ जीना हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जरूरी हैं. इसके अलावा कोलेजन को बढ़ावा देना भी चमत्कार कर सकता है.

Skin Care Tips: कोलेजन की कमी बना देती है स्किन को बेजान, इन 5 फूड्स को खाकर दें अपनी त्वचा को पोषण

ये फूड्स कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • कोलेजन आपकी त्वचा को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है.
  • कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करें.
  • ये आम इंडियन फूड कोलेजन से भरे होते हैं.

Collagen Rich Food For Skin: जब स्किन केयर की बात आती है तो हम सभी सतर्क हो जाते हैं. हममें से ज्यादातर लोग कोमल और पोषित त्वचा को बनाए रखने के लिए एक हेल्दी डाइट फॉलो करने की कोशिश करते हैं. आखिरकार कौन नहीं चाहता कि चेहरे पर प्राकृतिक चमक रहे! लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सीरम, तेल और मॉइस्चराइजर की परतें लगाते रहें. लोकप्रिय धारणा के विपरीत स्किन हेल्थ इस बात पर निर्भर करती है कि हम अपने शरीर को क्या खिलाते हैं. पर्याप्त पानी पीना, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना और हेल्दी लाइफ जीना हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जरूरी हैं. त्वचा के लिए ऐसा ही एक सुपर प्रभावी पोषक तत्व कोलेजन है. सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "कोलेजन एक बड़ा प्रोटीन है जिसका उपयोग कनेक्टिव टिश्यू बनाने के लिए किया जाता है, जो बदले में अन्य सभी टिश्यू को एक साथ रखता है. कोलेजन हड्डियों, जोड़ों, खून, मांसपेशियों और हड्डियों में मौजूद होता है. ये हेल्दी दिखने वाली त्वचा के लिए सबसे जरूरी प्रोटीन है क्योंकि यह त्वचा को लोच और शक्ति देता है."

Cooking Tips: रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर टिक्का बनाने के लिए आपनाएं ये आसान टिप्स

हमारी त्वचा में कोलेजन कैसे बनता है? | How Is Collagen Made In Our Skin? 

कोलेजन स्वाभाविक रूप से ज्यादातर पशु प्रोटीन में पाया जाता है; हालांकि, प्लांट बेस्ड फूड्स में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं. रूपाली दत्ता के अनुसार, हमारे शरीर में कोलेजन बनाने में मदद करने वाले पोषक तत्व "एमिनो एसिड, विटामिन सी, जिंक, मैंगनीज और कॉपर" हैं.

फूड्स जो शरीर में कोलेजन बनाने में मदद करते हैं | Foods That Help Build Collagen In The Body

अगर आप एक हेल्दी स्किन डाइट की तलाश कर रहे हैं, तो ऐसे फूड्स को अपने आहार में शामिल करें जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे एक सुपर हेल्दी स्किन मिलती है. अनगिनत डेली फूड्स हैं जो आपके डेली कोलेजन फिक्स के लिए आइडियल हैं. यहां हम आपके लिए कुछ सामान्य इंडियन फूड्स लेकर आए हैं जो कोलेजन से भरपूर हैं.

ट्व‍िटर पर रेस्‍तरां के "Pure Veg" के साइनबोर्ड की तस्‍वीर ने मचाया तहलका, दो हिस्‍सों में बंटा इंटरनेट

klg3t3p

हेल्दी स्किन के लिए कोलेजन से भरपूर 5 फूड्स | 5 Foods Rich in Collagen for Healthy Skin

1. चिकन

इसे कोलेजन वाले फूड्स में से एक माना जाता है, पूरे भारत में चिकन का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है. माना जाता है कि एक पूरे चिकन में संयोजी ऊतक की अच्छी मात्रा होती है, जिससे कोलेजन प्राप्त किया जा सकता है.

भारत में मिलने वाले ये 5 फूड्स Abroad में हैं बैन, लिस्ट में केचप, घी और समोसा शामिल...

2. आंवला

आंवला एक सुपरफूड है और इससे कोई इंकार नहीं है. यह विटामिन सी से भरा होता है जो हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. इसके अलावा यह हमारे मेटाबॉलिज्म और इम्यून हेल्थ में भी सहायता करता है.

3. मछली

मछली को कोलेजन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. खारे पानी और ताजे पानी की मछली दोनों में अमीनो एसिड होते हैं जो हमारे शरीर में कोलेजन उत्पादन में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

4. मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स

भारत में लोग दूध, दही, पनीर, मक्खन और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स पर फलते-फूलते हैं. इनमें से प्रत्येक फूड सामग्री जिंक से भरी होती है ये एक खनिज जो शरीर में कोलेजन उत्पादन में मदद करता है.

वजन कम कर पतला होने, डायबिटीज का खतरा कम करने और इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही कॉफी से मिलते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, पढ़ें

5. दाल

दाल भारतीय व्यंजनों में एक प्रधान है. सस्ती और सुलभ होने के अलावा, दाल सुपर हेल्दी भी है. इसमें कॉपर और मैंगनीज सहित कई आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं - ये दोनों कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए जरूरी एंजाइम को सक्रिय करने का काम करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.