Cooking Tips: रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर टिक्का बनाने के लिए आपनाएं ये आसान टिप्स

Cooking Tips: टिक्का और कबाब लंबे समय से हमारे लेविश ट्रीट का हिस्सा रहे हैं. मछली, मशरूम, आलू, चिकन और मटन सहित चुनने के लिए शाकाहारी और मांसाहारी टिक्का की एक बड़ी वैराइटी है.

Cooking Tips: रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर टिक्का बनाने के लिए आपनाएं ये आसान टिप्स

Cooking Tips: पनीर चंक्स को मसाला मिश्रण के साथ कोटेड किया जाता है.

खास बातें

  • पनीर टिक्का एक टेस्टी ट्रीट है.
  • पनीर टिक्का को आसानी से बना सकते है.
  • परफेक्ट पनीर टिक्का के लिए अपनाएं ये टिप्स

Cooking Tips: टिक्का और कबाब लंबे समय से हमारे लेविश ट्रीट का मेन बेस रहे हैं. मछली, मशरूम, आलू, चिकन और मटन सहित चुनने के लिए शाकाहारी और मांसाहारी टिक्का की एक बड़ी वैराइटी है. स्वादिष्ट और डिलाइट पनीर टिक्का एक ऐसा पॉपुलर टाइप का टिक्का है जिसे लोग बहुत पसंद करते हैं! पनीर चंक्स को मसाला मिश्रण के साथ कोटेड किया जाता है और फिर ग्रिल किया जाता है, इस टिक्का डिश में एक स्मोकी और जूसी फ्लेवर होता है जो किसी भी अवसर को लाइव बना देगा. हालांकि, अगर हम इसे घर पर बनाने की कोशिश करते हैं, तो हमें रेस्टोरेंट या ढाबा-स्टाइल का टेस्ट नहीं मिल सकता है. परेशान नहीं! हमने पनीर टिक्का तैयार करने के लिए कुछ सिंपल टिप्स की खोज की है जो आपको रेस्टोरेंट में मिलने वाले पनीर टिक्का के समान है. इनके बारे में जानने के लिए नीचे देखें.

पनीर टिक्का बनाने के लिए यहां 4 आसान टिप्स दिए गए हैं-Here're 4 Easy Tips To Make Paneer Tikka:

1. मैरिनेड-

परफेक्ट टिक्का की ट्रिक इसके मैरिनेशन में निहित है. एक बार जब आप मैरिनेड में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप कुछ ही समय में परफेक्ट टिक्का बना पाएंगे. पनीर टिक्का में दही मैरीनेड के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, फूड को बनाने या नष्ट करने की शक्ति रखता है. पानी वाला दही पनीर से नहीं चिपकेगा, और बहुत खट्टा दही खट्टा टिक्का बना देगा. नतीजतन, सुनिश्चित करें कि दही गाढ़ा और कम खट्टा हो. साथ ही, मैरिनेशन पीरियड जितना लंबा होगा, पनीर टिक्का उतना ही अच्छा होगा. पनीर में मैरिनेशन का फ्लेवर डालने के लिए इसे रात भर के लिए रख दें, लेकिन अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो इसे कम से कम 2 घंटे के लिए रख दें. आइडियल रूप से, हंग कर्ड का उपयोग करें. 

वजन कम कर पतला होने, डायबिटीज का खतरा कम करने और इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही कॉफी से मिलते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, पढ़ें

2. ऑयल-

पनीर टिक्का में तेल एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व है. शुरू करने के लिए, सरसों का तेल टिक्का और तंदूरी व्यंजनों के लिए एक एक्सीलेंट ऑप्शन है क्योंकि इसमें तेज अरोमा होती है जो फ्लेवर को बढ़ाती है. तेल हमेशा मैरिनेड और अन्य मिश्रण में डाला जाना चाहिए. इसके अलावा, पनीर और सब्जियों को भी ग्रिल करने से पहले ब्रश करना चाहिए क्योंकि इस प्रोसेस के कारण वे सूख जाते हैं. 

अब Whey Protein पर हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं, जानें कैसे आसानी से बनाएं घर पर... जानें इसके फायदे

3du4792

3. स्पाइस-

केवल दो मसालों की अक्सर आवश्यकता होती है नमक और लाल मिर्च पाउडर. ये मसाले टिक्का को एक यूनिक फ्लेवर और कलर देते हैं, जिससे वे अधिक आकर्षक बनते हैं. अगर आपके पास लाल मिर्च पाउडर नहीं है, तो उसकी जगह पेपरिका या कोई और मिर्च पाउडर इस्तेमाल करें.

0fjacjh8

Photo Credit: Unsplash

4. ग्रिल करें-

इस आर्टिकल में हम पनीर टिक्का को ओवन में ग्रिल करेंगे. इस अवस्था में टिक्का को ओवरकुक करने से बचाने के लिए सुनिश्चित करें. आम तौर पर, पकाने के 15-20 मिनट के बाद परफेक्ट टेक्सचर प्राप्त होता है, इसलिए इसे अधिक समय तक ओवन में रखने से पहले जांच लें. ज्यादा कुक करने से सख्त पनीर के टुकड़े बनते हैं जिनका स्वाद अच्छा नहीं होता. अगर आपके घर में ओवन नहीं है तो आप ग्रिल पैन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. टिक्का को हर तरफ से कुक करना सुनिश्चित करें.

पनीर टिक्का की पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन टिप्स को आज़माएं और हमें नीचे कमेंट में बताएं कि उन्होंने आपके लिए कैसे काम किया.