Samosa To Ghee: भारत में मिलने वाले ये 5 फूड्स Abroad में हैं बैन, लिस्ट में केचप, घी और समोसा शामिल...

Samosa To Ghee: किसी देश का फूड उसके इतिहास, विरासत, संस्कृति और लोगों के बारे में बहुत कुछ बताता है. आज हम कुछ ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जो कुछ देशों में बैन हैं. क्या आप जानते हैं कि लिस्ट में केचप, घी और समोसा शामिल है?

Samosa To Ghee: भारत में मिलने वाले ये 5 फूड्स Abroad में हैं बैन, लिस्ट में केचप, घी और समोसा शामिल...

Samosa To Ghee: क्या आप जानते हैं कि लिस्ट में केचप, घी और समोसा शामिल है.

खास बातें

  • भारत में लोग लंबे समय से च्यवनप्राश पर निर्भर हैं.
  • घी संयुक्त राज्य में बैन है.
  • केचप फ्रांस में बैन है.

Samosa To Ghee: किसी देश का फूड उसके इतिहास, विरासत, संस्कृति और लोगों के बारे में बहुत कुछ बताता है. यदि आप अधिक एक्सप्लोर करते हैं, तो आप पाएंगे कि क्लाइमेट जनसांख्यिकीय, सामाजिक आर्थिक या पर्यावरणीय कारणों के आधार पर व्यंजन स्थान से अलग होते हैं. जबकि कुछ फूड किसी देश (या क्षेत्र) के लिए स्पेशल हैं, हमारे पास कुछ ऐसे फूड भी हैं जो कुछ देशों में आश्चर्यजनक रूप से बैन हैं. क्या आप जानते हैं कि लिस्ट में केचप, घी और समोसा शामिल है? आपने हमें सुना. यहां उन फूड की लिस्ट दी गई है जिनका भारत में व्यापक रूप से उपभोग किया जाता है, लेकिन कई अन्य देशों में बैन हैं. जरा देखो तो.

यहां हैं 5 फूड जो विदेशों में बैन हैं लेकिन भारत में नहीं- Here Are 5 Foods That Are Banned Abroad But Not In India:

समोसा- 

यह शायद भारत में सबसे पॉपुलर स्नैक है. लेकिन दक्षिण अफ्रीकी क्षेत्र में सोमालिया ने 2011 से इस स्वादिष्ट व्यंजन पर प्रतिबंध लगा दिया है. वास्तव में, देश के कानून के अनुसार, इस कानून को तोड़ने पर कड़ी सजा हो सकती है. उनका कहना है कि स्नैक का त्रिकोणीय आकार 'अल-शबाब समूह' को ईसाई धर्म का प्रतीक लगता है. 

इस स्नैक्स को खाकर वर्कआउट करती है एक्ट्रेस करीना कपूर- Can You Guess?

च्यवनप्राश-

भारत में लोग लंबे समय से च्यवनप्राश पर निर्भर हैं. ऐसा कहा जाता है कि यह हेल्दी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमें भीतर से पोषण देता है. लेकिन कनाडा ने 2005 में इस देसी काढ़ा पर प्रतिबंध लगा दिया. कथित तौर पर, प्रोड्कट में सीसा और पारा के हाई लेवल का हवाला देते हुए प्रतिबंध लगाया गया था. 

घी-

घी के लाभों को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. भारत में, घी को एक सुपरफूड माना जाता है जिसमें लगभग हर आवश्यक पोषक तत्व शामिल होता है जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है. लेकिन यह संयुक्त राज्य में एक प्रतिबंधित प्रोडक्ट है क्योंकि फूड एवं औषधि प्रशासन ने पाया कि घी ब्लडप्रेशर, दिल के दौरे और मोटापे जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है. 

देखें: सचिन तेंदुलकर ने अपने पहले प्रयास में ही बनाया ये क्लासिक स्वीट ट्रीट

केचप-

केचप कई स्वादिष्ट व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है. समोसे और पकौड़े से लेकर नूडल्स और सैंडविच तक, हम केचप को लगभग हर चीज के साथ मिलाते हैं. लेकिन फ्रांस में मामला थोड़ा अलग है. फ्रांस सरकार द्वारा युवाओं के बीच अत्यधिक खपत पर ध्यान देने के बाद देश ने केचप पर प्रतिबंध लगा दिया है.

च्यूइंग गम-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिंगापुर अपनी सफाई के लिए फेमस है और इसके लिए सख्त नियम हैं. यही कारण है कि 1992 में देश ने सभी प्रकार की च्युइंगम के उपयोग, बेचने और ट्रेड पर प्रतिबंध लगा दिया. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण, देश ने 2004 में चिकित्सकीय दंत चबाने वाली गम की खपत की अनुमति दी थी.