वजन कम कर पतला होने, डायबिटीज का खतरा कम करने और इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही कॉफी से मिलते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, पढ़ें

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता कहती हैं कि कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने में मददगार है. जो कई बीमारियों का मूल कारण होती है. भुनी हुई कॉफी में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

वजन कम कर पतला होने, डायबिटीज का खतरा कम करने और इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही कॉफी से मिलते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, पढ़ें

प्रति दिन 400 मिलीग्राम यानी चार या पांच कप कॉफी स्वस्थ व्यक्तियों के लिए सुरक्षित है.

खास बातें

  • कॉफी कई मायनों में हमारे दिन का हिस्‍सा बनी हुई है.
  • कॉफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म रेट को काफी बढ़ा देता है.
  • ब्लैक कॉफी, कॉफी पीने के स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है.

कम से हुई थकान दूर करनी हो या फिर ज्‍यादा काम करने के लिए खुद को एक्टिव करना हो, दोनों ही सूरतों में हम अक्‍सर हाथ में एक कप कॉफी चाहते हैं. कॉफी कई मायनों में हमारे दिन का हिस्‍सा बनी हुई है. दोस्‍तों के साथ देर तक टेबल पर गपशप करनी हो या फिर अकेले में कोई किताब पढ़नी हो अक्‍सर हम कॉफी को इसमें अपना मनपसंद साथी पाते हैं. कॉफी दुनिया के सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले पेय में शामिल है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कॉफी के लिए आपके यह प्‍यार वन साइडिड नहीं है. जिस तरह हर चीज को सीमा में किया जाना चाहिए ठीक उसी तरह अगर आप भी कॉफी को एक नियंत्रित मात्रा में लेते हैं तो यह आपको सेहत से जुड़े कई फायदे देती है. जी हां. लेकिन अब सवाल यह है कि नियंत्रित मात्रा का भला क्‍या मलबत हुआ. एक दिन में हम कितनी कॉफी पी सकते हैं और कितनी कॉफी पीना सेफ है. बहुत ज्‍यादा कॉफी पीने के क्‍या नुकसान हैं. कॉफी को पीने का सही तरीका क्‍या है कि वह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो... तो चलिए, आज इन्‍हीं सवालों के जवाब तलाशते हैं... 

क्‍या कॉफी वजन कम करने में मददगार है (Can Coffee Reduce Weight?)

इस सवाल का जवाब है हां. कई अध्ययनों ने कॉफी और शरीर में वसा, बीएमआई और वजन में कमी के बीच संबंध दिखाया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म रेट को काफी बढ़ा देता है, जिससे फैट लॉस होता है.

इस स्नैक्स को खाकर वर्कआउट करती है एक्ट्रेस करीना कपूर- Can You Guess?

एक दिन में कितनी कॉफी पिएं (How Much Coffee A Day Is Safe?)

Www.fda.gov के अनुसार, मोटे तौर पर प्रति दिन 400 मिलीग्राम यानी चार या पांच कप कॉफी स्वस्थ व्यक्तियों के लिए सुरक्षित है.

कॉफी पीने का सबसे सेहतमंद तरीका क्‍या है (What Is The Healthiest Way To Drink Coffee?)

ब्लैक कॉफी, कॉफी पीने के स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है. स्वास्थ्य पेशेवरों का दावा है कि ब्लैक कॉफी पीने से शरीर को अतिरिक्त पानी खत्म करने में मदद मिलती है. यह तरीका बिना किसी दुष्प्रभाव के वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

dk3ajjng

Photo Credit: iStock

कॉफी पीने के 5 लाजवाब फायदे, जो आपको इसका फैन बना देंगे (Here Are 5 Surprising Benefits Of Coffee You Must Know)

1. दिल की सेहत के लिए 

कम मात्रा में कॉफी पीने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि नियमित रूप से कॉफी पीने से न सिर्फ हृदय रोग का खतरा कम होता है, बल्कि उम्र भी लंबी होती है. ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में अल्फ्रेड अस्पताल और बेकर हार्ट इंस्टीट्यूट में अध्ययन के प्रमुख लेखक और अनुसंधान के प्रमुख पीटर एम. किस्टलर, एमडी के अनुसार, कॉफी की खपत या तो तटस्थ है या हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है. 

Immunity Booster Foods : सर्दियों में खांसी-जुकाम, सिरदर्द और गले की खराश को दूर करेंगे ये सुपरफूड्स, मजबूत होगा इम्‍यून सिस्‍टम भी...

2. तेजी से वजन कम करने में करती है मदद 

कुछ अध्ययनों के अनुसार, कॉफी वसा भंडारण को संशोधित कर सकती है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, जो दोनों ही वजन घटाने के लिए जरूरी हैं. 

3. सूजन को करे कम 

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता कहती हैं कि कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने में मददगार है. जो कई बीमारियों का मूल कारण होती है. भुनी हुई कॉफी में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

4. डायबिटीज का खतरा होता है कम

बर्लिन में यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज (ईएएसडी) वार्षिक सम्मेलन के दौरान इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफॉर्मेशन ऑन कॉफी (आईएसआईसी) द्वारा आयोजित एक सेटेलाइट सिम्‍पॉसिअय में प्रस्तुत शोध के अनुसार, एक कप कॉफी पीने से टाइप 2 मधुमेह के प्रसार को कम किया जा सकता है. 

अब Whey Protein पर हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं, जानें कैसे आसानी से बनाएं घर पर... जानें इसके फायदे

5. बनाती है चुस्‍त

क्या आप जानते हैं कि कॉफी आपको भारी कसरत से उबरने और मांसपेशियों में दर्द कम करने में मदद कर सकती है? एथलीट के प्रदर्शन को बढ़ावा देने में कॉफी मददगार है. जिसमें दर्द से राहत और कठिन, तेज और लंबे समय तक काम करने की क्षमता शामिल है. यह इस तरह आपको और चुस्‍त बनाने में मददगार हो सकती है. 

तो अगर नियंंत्रित मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो यह कैफीन का एक लाभकारी घटक हो सकती है. ख्‍याल रखें कि आप बहुत अधिक कॉफी नहीं पी रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.