Diabetes Management: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए इन 4 तरह के आटे को डाइट में करें शामिल

How To Manage Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल, खानपान में बदलाव दवाओं और एक्सरसाइज की मदद से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

Diabetes Management: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए इन 4 तरह के आटे को डाइट में करें शामिल

Diabetes Management: डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए.

How To Manage Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल, खानपान में बदलाव दवाओं और एक्सरसाइज की मदद से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को शुगर, मैदा, फास्ट फूड्स जैसी चीजों से परहेज करना चाहिए, नहीं तो शुगर लेवल बढ़ सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अपनी डाइट में गेंहू की बनी रोटी के जगह इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियों को चुन सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो अनाज.

डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये आटा- This Flours Is Best For Diabetes Patients: 

1. रागी आटा-

रागी एक ऐसा अनाज है जिसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. रागी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. रागी के आटे से बनी रोटियों का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने के अलावा वजन को घटाने में भी मदद मिल सकती है. 

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 क्विक और आसान इडली रेसिपी

snumpe28

2. राजगिरा आटा-

राजगिरा के दानों से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आप इसके आटे से रोटियां भी बना सकते हैं. आपको बता दें कि राजगिरा में एंटी-डायबिटिक और एंटीऑक्सीडेटिव गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. राजगिरा में प्रोटीन, खनिज, विटामिन और लिपिड होते हैं, जो ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

क्या वाकई आपकी सेहत के लिए बुरा है Sugar? यहां हैं ऐसे 4 फेक्ट्स जो आपको पता होने चाहिए

3. जौ का आटा-

जौ के आटे से बनी रोटियों के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. जौ आंत के हार्मोन को बढ़ाता है जो मेटाबॉलिज्म और भूख को बढ़ाने और आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. 

4. चने का आटा-

चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. आप चने को अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. चने के आटे में घुलनशील फाइबर है जो न केवल ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने बल्कि, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.