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This Article is From Jan 23, 2023

क्या वाकई आपकी सेहत के लिए बुरा है Sugar? यहां हैं ऐसे 4 फेक्ट्स जो आपको पता होने चाहिए

रिफांड शुगर आपकी सेहत के लिए एक अच्छा फूड नहीं है, लेकिन इसके सभी विकल्पों को छोड़ा नहीं जाना चाहिए. इसलिए, आपको आहार में कुछ मात्रा में शुगर (इसके हेल्दी विकल्प जैसे फल और सब्जियों के जरिए) का आनंद ले सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि इसका इनटेक नियमित मात्रा में रखें. 

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क्या वाकई आपकी सेहत के लिए बुरा है Sugar? यहां हैं ऐसे 4 फेक्ट्स जो आपको पता होने चाहिए
Sugar has a certain set of myths and facts associated with it.

ऐसा कौन है जिसे मीठा पसंद नहीं है. चीनी से भरी कैंडीज और केक दिन के किसी भी समय हमारे मूड को तुरंत ठीक कर देते हैं. हालांकि, हम में से बहुत से लोग अपने आहार में चीनी को शामिल करने से बचते हैं, क्योंकि यह हमारे शरीर में कैलोरी जोड़ता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या सच में चीनी सेहत के लिए नुकसानदायक है? आइए समझने की कोशिश करते हैं कि चीनी क्या है और यह आपके शरीर को किस तरह प्रभावित करती है.

Www.sugar.org के अनुसार, "चीनी सुक्रोज है, एक डिसैकराइड, दो शर्करा (ग्लूकोज और फ्रुक्टोज) से बना होता है, जो स्वाभाविक रूप से सभी हरे पौधों द्वारा बनाया और पाया जाता है," जो लोग नहीं जानते उनके लिए हम रोजाना जिस चीनी का सेवन करते हैं, वह भी गन्ने से ही बनती है. आइए चीनी के बारे में कुछ मजेदार तथ्य जानते हैं- 

चीनी के बारे में 4 मिथ और तथ्य जो आपको पता होने चाहिए (Myths And Facts About Sugar We Must Know)

1. क्या हर तरह से शुगर इनटेक होता है खराब?

यह शायद सबसे आम बात है, जो हम बचपन से सुनते आ रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, चीनी में दो सबसे महत्वपूर्ण यौगिक होते हैं जिनकी हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरत होती है - फ्रुक्टोज और ग्लूकोज. असल में फलों और सब्जियों में प्राकृतिक शर्करा यानी शुगर होती है, जो विटामिन और अन्य आवश्यक खनिजों के साथ आती है. इसलिए, विशेषज्ञ पोषक तत्वों के संतुलन को बनाए रखने के लिए अपने आहार में अधिक से अधिक नेचुरल शुगर शामिल करने का सुझाव देते हैं. तो हर तरह का शुगर या शर्करा बुरा नहीं. कुछ ऐसे भी हैं जो आपके लिए जरूरी हैं. तनाव, चिंता से तुरंत राहत दिला सकती है माचा, एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना, जानें और जबरदस्त फायदे

2. क्या मोटापे का कारण बनती है शुगर या चीनी?

जब आप चीनी कहते हैं, तो आपके दिमाग में क्या आता है? सबसे ज्यादा दिया जाने वाला जवाब है -  कैलोरी. और इसलिए, हम अपने वजन को नियंत्रण में करने के लिए सबसे पहले शुगर या चीनी से परहेज करते हैं. हालांकि, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया कि वजन बढ़ने पर चीनी का कोई सीधा प्रभाव नहीं है. अध्ययन में कहा गया है कि चीनी में ऐसा कोई गुण नहीं है, जो इसे एक फेटिनंग फूड यानी मोटापा बढ़ाने वाला आहार बनाता है.डायबिटीज मरीज बिना टेंशन खा सकते हैं ये 4 शुगर फ्री Dessert, यहां देखें आसान रेसिपी

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माना जाता है कि शुगर मोटापा बढ़ा सकती है, लेकिन शोध में पाया गया कि ऐसा नहीं है. Photo: iStock

3. क्या शुगर के विकल्प सेहत के लिए अच्छे हैं? (Sugar Alternatives Are Good For Health):

क्या आप उन लोगों में से हैं, जो शुगर-फ्री कुकीज़ और केक का विकल्प चुनते हैं? अगर हां, तो आपको एक बार फिर से इस बारें में सोचने की जरूरत है. कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि सैकरीन (saccharin) और दूसरी तरह के मिठास के विकल्प वजन बढ़ाने, उच्च रक्तचाप और मधुमेह से संबंधित परेशानियां दे सकते हैं. Amla For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें आंवले का सेवन कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

4. क्या शुगर छोड़ना एक हेल्दी ऑप्शन है? (Giving Up On Sugar Is Healthier)

चीनी का इनटेक कम करने की सलाह तो ज्यादातर दी जाती है, लेकिन इसे पूरी तरह से छोड़ देना नकारात्मक असर ड़ाल सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसे करने से शरीर में ग्लूकोज की कमी का अनुभव होगा, जिससे लो ब्लड प्रेशर, मतली और कई दूसरे लक्षण दिख सकते हैं. इसलिए, स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए हमेशा अपने दैनिक आहार  में (फल और सब्जियों के रूप में) में प्राकृतिक शर्करा को शामिल करें. 

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निष्कर्ष:

तो अंत में यह समझ आता है कि भले ही रिफांड शुगर आपकी सेहत के लिए एक अच्छा फूड नहीं है, लेकिन इसके सभी विकल्पों को छोड़ा नहीं जाना चाहिए. इसलिए, आपको आहार में कुछ मात्रा में शुगर (इसके हेल्दी विकल्प जैसे फल और सब्जियों के जरिए) का आनंद ले सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि इसका इनटेक नियमित मात्रा में रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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