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बिना पकाए और ऑयल फ्री नाश्ता करना है तो नोट कर लें ये 3 रेसिपी, हेल्दी होने के साथ हैं बेहद स्वादिष्ट

Healthy Breakfast: सुबह का पहला मील सबसे ज्यादा जरूरी होता है इसलिए ये हेल्दी और भरपेट करना चाहिए. इसके साथ ही इन दिनों भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. ऐसे में इस मौसम में हमें कम तेल मसाले वाला भोजन करना चाहिए.

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बिना पकाए और ऑयल फ्री नाश्ता करना है तो नोट कर लें ये 3 रेसिपी, हेल्दी होने के साथ हैं बेहद स्वादिष्ट
सुबह का पहला नाश्ता सबसे हेल्दी होना चाहिए.

Healthy Breakfast: सुबह का पहला मील सबसे ज्यादा जरूरी होता है इसलिए ये हेल्दी और भरपेट करना चाहिए. इसके साथ ही इन दिनों भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. ऐसे में इस मौसम में हमें कम तेल मसाले वाला भोजन करना चाहिए. खासतौर से बात करें नाश्ते की तो ये जितना ऑयल फ्री और कम तेल वाला होगा उतना ही फायदेमंद. आज हम आपको ऐसे नाश्ते बताएंगे जिन्हें आप बिना पकाए और तेल, मसाले के बना सकते हैं. ये आपको पूरा दिन एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करेंगे.

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मूंग दाल

सुबह के नाश्ते में आप अंकुरित मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैलोरी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो आपके शरीर को पूरे दिन एनर्जी देने में मदद करती हैं. आप रात को मूंग दाल को भिगोकर सुबह इसमें प्याज, टमाटर, खीरा, हरा धनिया, नींबू, मिर्च मिलाकर आप इसको नाश्ते में खा सकते हैं. 

वेजिटेबल सैंडविच

सुबह के नाश्ते में अगर आप कुछ हैवी खाना चाहते हैं तो पनीर सैंडविच एक अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए आप पनीर, हरी सब्जियां जैसे खीरा, टमाटर और प्याज को शामिल कर सकते हैं. इन चीजों को ब्रेड में लगाकर खा सकते हैं. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो वेट लॉस के लिए भी फायदेमंद होता है.

नट्स

आप नाश्ते में सूखे मेवे भी शामिल कर सकते हैं. आप बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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