विज्ञापन

आपने खाया है कभी बैंगन का रायता? अगर नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई, घर में सबको आएगा पसंग होगी तारीफ

गर्मियों में खाने के साथ रायता स्वाद को दोगुना कर देता है. यकीनन आपने आज तक कई तरह के रायते खाए होंगे. लेकिन क्या आपने कभी बैंगन रायता खाया है. अगर नहीं तो एक बार ट्राई करें ये मसालेदार स्पाइसी रायता.

आपने खाया है कभी बैंगन का रायता? अगर नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई, घर में सबको आएगा पसंग होगी तारीफ

गर्मियों में, हम तेज धूप के कारण खुद को तरोताजा रखने के लिए ताज़गी देने वाले और पौष्टिक व्यंजनों की तलाश करते हैं. जिसमें रायता भी शामिल है. बनाने में आसान, स्वादिष्ट और वर्सेटाइल, आप दिन के किसी भी समय रायता खा सकते हैं. भारतीय भोजन अक्सर रायता के बिना अधूरा रहता है क्योंकि इसे इसके स्वादिष्ट और ठंडक देने वाले गुणों के लिए पसंद किया जाता है. साथ ही, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. निजी तौर पर, मुझे सभी तरह के रायते पसंद हैं, चाहे वह फलों से बने हों या सब्जियों से. यकीनन आपने भी आज तक कई तरह के रायते खाएं होंगे. लेकिन क्या आपने कभी बैंगन के रायते के  बारे में सुना है. बैंगन के रायते के साथ दाल-चावल खाने का एक अलग ही स्वाद आता है!

लेकिन आपको बता दें कि ये रेसिपी आसान नहीं है, स्मोकी बैंगन, ठंडी दही और तीखे मसालों का सही बैलेंस बनाने के बाद ही इसका स्वाद आता है. अगर आपने भी इसके पहले कभी बैंगन का रायता नहीं खाया है तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. चाहे आप रेसिपी में महारत हासिल करना चाहते हों या बस अपने हुनर ​​को निखारना चाहते हों, यहाँ घर पर बैंगन (बैंगन) रायता को परफेक्ट बनाने  के लिए 5 टिप्स दिए गए हैं.

Choose fresh and firm eggplants to make Baingan raita.

Photo Credit: iStock

घर पर परफेक्ट बैंगन रायता बनाने के लिए ये हैं 5 टिप्स

1. सही बैंगन चुनें

सिर्फ़ इसलिए कि आपको बैंगन भूनना है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सब्ज़ी की क्वालिटी से समझौता कर लें. इस ताज़गी भरे रायते को बनाते समय, एक अच्छा, मोटा बैंगन चुनें जो दबाने पर सख्त लगे. स्पंजी बैंगन न लें. फ्रेश, टाइट बैंगन आपके रायते को हल्का, मीठा स्वाद देगा, जो सही मसालों के साथ मिलकर आपको स्वाद का सही बैलेंस देगा. एक बार जब आप सही बैंगन चुन लेते हैं, तो इसे खुली आंच पर भूनें. गैस स्टोव का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे आपको आंच को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बैंगन को भूनने से यह एक गहरा, धुएँ जैसा स्वाद देगा जो रायते को और भी स्वादिष्ट बना देगा.

2. सही दही चुनें

दही, चाहे घर का बना हो या दुकान से खरीदा हुआ, आपके बैंगन रायते का बेस बनता है. यह भुनी हुई सब्ज़ी के लिए एक ठंडा और मलाईदार कैनवस देता है. इस रायते को बनाते समय, फुल क्रीम मिल्क दूध वाले दही का उपयोग करना पसंद करें क्योंकि यह इस व्यंजन को अधिक समृद्ध, मलाईदार बनावट प्रदान करता है। हालाँकि, यदि आप एक तीखा रायता चाहते हैं, तो कम मलाईदार दही का उपयोग करें. कुल मिलाकर, स्वाद वाले दही के बजाय सादा दही चुनें क्योंकि इसका स्वाद दूसरी चीजों के साथ मिलकर बिगड़ सकता है.

3. इसे मसालेदार बनाएँ

मसाले बैंगन रायते के पूरे स्वाद को बढ़ाते हैं. जीरा और धनिया पाउडर का एक साधारण तड़का आपके रायते में स्वाद जोड़ सकता है. दही को इस तरह से फेंटें कि उसमें गांठ न रहे. इस तड़के को बनाने के लिए, मीडियम आँच पर एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गरम करें. जब यह गरम हो जाए, तो इसमें जीरा डालें और खुशबू आने तक कुछ सेकंड के लिए उन्हें चटकने दें. फिर इसमें धनिया पाउडर डालें और कुछ सेकंड के लिए भूनें. अब इसमें मुट्ठी भर कटे हुए प्याज़ और लाल मिर्च पाउडर डालें और सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ. ज़्यादा तीखापन चाहिए? स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कटी हुई एक या दो हरी मिर्च डालें.

Use coriander or mint leaves to add a burst of flavour to your raita.

Photo Credit: iStock

4. हर्ब्स डालें

धनिया और पुदीने की पत्तियाँ जैसी ताज़ी जड़ी-बूटियाँ बैंगन के रायते में जान डाल देती हैं. ये न केवल रायते को देखने में आकर्षक बनाती हैं, बल्कि उसमें ताज़गी भी भर देती हैं, जो भुने हुए बैंगन के धुएँदार स्वाद और दही की मलाई के साथ मिलकर और भी स्वादिष्ट हो जाती है. अगर आप थोड़ा और रोमांच चाहते हैं, तो रायते का तड़का लगाते समय तेल के मिश्रण में कुछ करी पत्ते और सरसों के बीज डालें.

5. रेस्ट दें

रायता बनाने के बाद, इसे कम से कम 30 मिनट के लिए आराम दें. इससे रायता बनाने में इस्तेमाल की गई सारी चीजों का स्वाद अच्छे से दही के अंदर आएगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
आपने खाया है कभी बैंगन का रायता? अगर नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई, घर में सबको आएगा पसंग होगी तारीफ
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com