विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2022

Diwali 2022 : अगर आप भी दिवाली पर बनाना चाहते हैं कुछ स्पेशल तो ट्राई करें यह पनीर भटूरा रेसिपी

दिवाली के मौके पर वेजिटेरियन व्यंजनों को प्रमुखता दी जाती है और इसी वजह से घर में आलू पूरी, पालक पनीर, रोटी, नान जैसी चीजे बनाई जाती हैं.

Diwali 2022 : अगर आप भी दिवाली पर बनाना चाहते हैं कुछ स्पेशल तो ट्राई करें यह पनीर भटूरा रेसिपी

भारत में त्योहारों का सीजन चल रहा है और इस दौरान घरों में ढेरों पकवान बनाएं जाते हैं जिनका मजा लेना हम सभी पसंद करते हैं. दिवाली का त्योहार नजदीक हैं और कोई भी उत्सव स्वादिष्ट खाने के बिना पूरा नहीं होता. जैसाकि हम सभी जानते हैं कि दिवाली के मौके पर वेजिटेरियन व्यंजनों को प्रमुखता दी जाती है और इसी वजह से घर में आलू पूरी, पालक पनीर, रोटी, नान जैसी चीजे बनाई जाती हैं. लेकिन छोले भटूरे एक ऐसी क्लासिक रेसिपी है जो किसी भी मौके पर बनाने के लिए परफेक्ट है. छोले भटूरे उत्तर भारत में काफी लोकप्रिय हैं और दिवाली के दिन बहुत से घरों इसे बनाया जाता है, वहीं अगर आप भी इस बार दिवाली पर छोले भटूरे बनाने की प्लालिंग कर रहे हैं तो हम आपके लिए बिल्कुल हलवाई स्टाइल पनीर स्टफड छोले भटूरे की रेसिपी लाए हैं जो आपके दिवाली मील को मजेदार बना देगी.

Diwali Dessert Recipes: इन 6 स्वादिष्ट मिठाईयों के साथ मनाएं दिवाली का यह खास त्योहार
 

आमतौर कुछ लोग भटूरे को प्लेन ही बनाना पसंद करते हैं, क्योंकि स्टफिंग की वजह से भटूरा फट जाता है या स्टफिंग एक साइड में आ जाती है. लेकिन हमारी इस रेसिपी के साथ आप एकदम सही फूला और चारों ओर स्टफिंग पनीर की स्टफिंग वाला भटूरा मिलेगा. पनीर स्टफड भटूरा बनाते वक्त आपको इतना ध्यान देना है कि पनीर में पानी न हो, वह ड्राई होना चाहिए, दूसरा स्टफिंग तैयार करते वक्त आप उसमें थोड़ा सा मैदा मिला लें जिससे पनीर ड्राई हो जाएगा. मसाले मिलाएं और स्टफिंग तैयार है! वहीं अगर आपके पास बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर नहीं है तो आप फ्रूट सॉल्ट का भी उपयोग कर सकते हैं. तो बिना किसी देरी के इसकी रेसिपी पर नजर डालते हैं.

घर पर कैसे बनाएं पनीर भटूरा | पनीर भटूरा रेसिपी :

रेसिपी शुरू करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, नमक, सूजी, दही, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर लें और सभी चीजों को अच्छे से मिला लें. गुनगने पानी के साथ नरम आटा गूंध लें और तेल लगा कर चिकना करें. अब इसे गीले कपड़े से ढककर एक से डेढ़ घंटे के लिए एक तरफ रख दें.

स्टफिंग तैयार करने के लिएः

एक बाउल में कददूकस किया हुआ पनीर लें. इसमें हल्की सी लाल मिर्च, जीरा पाउडर, नमक और हरा धनिया डालकर मिलाएं. इसमें थोड़ा सा मैदा डालकर मिक्स करें, इससे पनीर का पानी सूख जाएगा और ड्राई हो जाएगा. अब मैदे की लोइयां बना लें. आपको यहां एक बड़ी और छोटी रोटी बेलकर तैयार करनी होगी. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस पनीर भटूरे को आप छोले के साथ पेयर करें, पिंडी छोले की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अगली बार जब भी आप भटूरे बनाएं तो इस रेसिपी को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको यह रेसिपी कैसी लगी.

Diwali 2022: इस स्पेशल थाली के साथ मनाएं दिवाली का त्योहार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Diwali 2022 : अगर आप भी दिवाली पर बनाना चाहते हैं कुछ स्पेशल तो ट्राई करें यह पनीर भटूरा रेसिपी
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com