Diwali Dessert Recipes: इन 6 स्वादिष्ट मिठाईयों के साथ मनाएं दिवाली का यह खास त्योहार

Diwali Dessert Recipes: दिवाली के मौके पर घर की साफ सफाई, सजावट और रंगोली के अलावा बहुत सी मिठाईयां भी तैयार की जाती हैं.

Diwali Dessert Recipes: इन 6 स्वादिष्ट मिठाईयों के साथ मनाएं दिवाली का यह खास त्योहार

Diwali 2022: इस साल दिवाली 24 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी.

खास बातें

  • भारत में कोई भी त्योहर बिना मिठाई के पूरा नहीं होता है.
  • मिठाई हर भारतीय त्योहार का मुख्य आकर्षण रहती हैं.
  • यहां कुछ मिठाईयां है जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं.

भारत में कोई भी त्योहर बिना मिठाई के पूरा नहीं होता है. मिठाई हर भारतीय त्योहार का मुख्य आकर्षण रहती हैं. वे उत्सव की भावना में उत्साह जोड़ती देती हैं. जैसाकि ही हम सब जानते हैं कि दिवाली का त्योहार नजदीक ही है और लोगों ने उत्सव के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी.  दिवाली के मौके पर घर की साफ सफाई, सजावट और रंगोली के अलावा बहुत सी मिठाईयां भी तैयार की जाती हैं. दिवाली दिन मिठाइयों से सजी टेबल देखकर हम उनका मजा लेने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. पारंपरिक रूप से दिवाली के समय में कई घरों में बेसन के लड्डू और खीर बनाई जाती है लेकिन आप इस दिवाली कुछ आसान और अलग डिजर्ट रेसिपीज ट्राई करना चाहते हैं तो हमने फेस्टिवल को ध्यान रखते हुए एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप इस बार दिवाली पर बनाकर अपने परिवार और फ्रेंड्स इम्प्रेस कर सकते हैं नीचे देखिए.

Diwali 2022: इस स्पेशल थाली के साथ मनाएं दिवाली का त्योहार

दिवाली पर इस बार बनाएं ये पांच डिजर्ट:

काजू कतली रेसिपी

काजू कतली हमेशा दिवाली के लिए क्लासिक रेसिपी रही है. काजू कतली जितनी खाने में स्वाद लगती है बनाने में भी बेहद ही आसान है आप चाहे तो हमारी इस रेसिपी के साथ इसे घर पर बना सकते हैं.

6cif4058

काजू पिस्ता रोल

काजू कतली से हटकर कुछ बनाने के लिए आप इस बार यह काजू पिस्ता रोल आजमा सकते हैं. काजू के आटे में एक स्वादिष्ट पिस्ता भरा हुआ है और एक रोल के आकार बनाया जाता है. तो क्यों न इस बार इस यूनिक रेसिपी को ट्राई करें.

मैसूर पाक

अपने नाम की तरह यह रेसिपी मैसूर पैलेस की रसोई में उत्पन्न हुई थी और इस पारंपरिक मिठाई को सिर्फ चार चीजों से तैयार किया जा सकता है. इस मिठाई का एक टुकड़ा आपको रॉयल्टी तक पहुंचाने के लिए काफी है.

desserts besan barfi

बादाम रोज रबड़ी

यह बादाम गुलाब रबड़ी रिच और बेहद ही स्वादिष्ट होती है. खीर तो इस त्योहार के मौके पर कई बार बनाई होगी लेकिन गुलाब की पंखुडि़यों, पिस्ते, ड्राई फ्रूट्स से तैयार रबड़ी घर आए मेहमानों को इम्प्रेस करेगी.

मोहनथाल

मोहनथल बेसन से बनाई जाती है।. यह राजस्थान और गुजरात में लोकप्रिय है और इसे घर पर बनाना बेहद आसान है. त्योहारी सीजन में बनाने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

नारियल तिल लड्डू

यह एक क्विक एंड इजी डिजर्ट मिठाई रेसिपी है और सिर्फ तीन चीजों के साथ इस टेस्टी मिठाई को आप दिवाली के मौके पर बना सकते हैं.

Diwali 2022: घर पर कैसे बनाएं काजू-खोया बेसन के लड्डू- video inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन रेसिपीज को ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको यह रेसिपी कैसी लगी!