Calcium Rich Foods: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो डाइट में शामिल करें, ये 5 सुपरहेल्दी फूड्स

Calcium Rich Foods: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्नीशियम को डाइट में शामिल करें. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन डी लें. विटामिन डी आप सीधे सूरज की किरणों से भी ले सकते हैं.

Calcium Rich Foods: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो डाइट में शामिल करें, ये 5 सुपरहेल्दी फूड्स

हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए कैल्शियम का सही मात्रा में होना जरूरी माना जाता है.

खास बातें

  • डेयरी प्रोडक्ट्स में आप दूध, दही, पनीर का सेवन कर सकते हैं.
  • सोयाबीन को हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • बादाम को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Calcium Rich Foods: हड्डियां हमारे शरीर को मज़बूत बनाने का काम करती है. अगर हड्डियां कमजोर हैं, तो हमारा शरीर कमजोर हो सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्नीशियम को डाइट में शामिल करें. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं.  हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और प्रोटीन बेहद जरूरी माना जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन डी लें. विटामिन डी आप सीधे सूरज की किरणों से भी ले सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं. इसके अलावा फोर्टीफाइड दूध, अनाज, सैमन, टूना मछली, झींगा या ओऐस्टर में भी विटामिन डी के अच्छे सोर्स पाए जाते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको थोड़ा सा अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करने की आवश्यकता है. आपको रोज सुबह उठकर मॉर्निग वॉक करना चाहिए. इससे आपके शरीर में खिचाव होगा. जो आपकी हड्डियों को जाम होने से बचाने और मसल्स को बनाने में मदद कर सकते हैं. हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए कैल्शियम का सही मात्रा में होना जरूरी माना जाता है. इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो कैल्शियम से भरपूर हो. तो चलिए हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम से भरपूर इन फूड्स का करें सेवनः

1. डेयरी प्रोडक्ट्सः

डेयरी प्रोडक्ट्स में आप दूध, दही, पनीर का सेवन कर सकते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन अधिक करें. दूध, दही और पनीर को कैल्शियम, प्रोटीन और पोषण के गुणों से भरपूर माना जाता है. जो सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि आपके हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

Elaneer Payasam: मीठा खाना है पसंद, तो साउथ की इस इल्लनीर पायसम रेसिपी को जरूर ट्राई करें

h02cbn6

दूध, दही और पनीर को कैल्शियम, प्रोटीन और पोषण के गुणों से भरपूर माना जाता है

2. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हेल्थ और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं.

3. सोयाबीनः

सोयाबीन को हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. सोयाबीन में दूध के बराबर ही कैल्शियम पाया जाता है. जो शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. 

Benefit Of Mulberry: सर्दी-जुकाम में लाभदायक है शहतूत, जानें ये चार शानदार फायदे

4. बादामः

बादाम को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. बादाम सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता. बल्कि हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाने और मांसपेशियों को भी तंदरुस्त रखने में मदद कर सकता है. 

5. अंजीरः

अंजीर में फास्फोरस और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंजीर का नियमित सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Mustard oil: स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है सरसों का तेल, जानें सरसों के तेल के फायदे और नुकसान!

Winter Immunity Booster Foods: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 जबरदस्त फूड्स

Glowing Skin Tips: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय!

Benefits Of Peanuts: सर्दियों में मूंगफली खाना है फायदेमंद, जानें ये पांच कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss Diet: बेली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 7 असरदार फूड्स