विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 22, 2021

Foods For Upset Stomach: पेट है खराब तो इन 5 चीजों का करें सेवन, झट से मिलेगा आराम!

Best Foods For An Upset Stomach: गर्मियों के मौसम में अक्‍सर पेट खराब हो जाता है इसकी एक वजह शरीर में पानी कमी है इसके अलावा बाहर का चटर-पटर खा लेने से भी कई लोगों का पेट खराब हो जाता है. लेकिन ऐसी कई चीजें है जिन्हें डाइट में शामिल कर पेट को खराब होने से बचा सकते हैं.

Foods For Upset Stomach: पेट है खराब तो इन 5 चीजों का करें सेवन, झट से मिलेगा आराम!
Upset Stomach: सेहतमंद रहने के लिए पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है.

Best Foods For An Upset Stomach: गर्मियों के मौसम में अक्‍सर पेट खराब हो जाता है इसकी एक वजह शरीर में पानी कमी है इसके अलावा बाहर का चटर-पटर खा लेने से भी कई लोगों का पेट खराब हो जाता है. जब पेट खराब होता है तो समझ में नहीं आता कि क्या खाएं जो हमारे पेट के लिए अच्छा हो. जिसे खा कर पेट में कोई परेशानी न हो. वैसे तो जब पेट खराब होता है तो हमेशा डर ही लगा रहता है कि कहीं यह ये खाना पेट पर भारी न पड़ जाए. लेकिन ऐसी कई चीजें है जिन्हें डाइट में शामिल कर पेट को खराब होने से बचा सकते हैं. सबसे पहली बात जो गर्मियों के मौसम में आपको ध्यान देने की जरूरत है वो है शरीर में पानी की कमी की पूर्ति. आपको बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. पेट अगर हेल्दी है तो शरीर कई बीमारियों कि चपेट में आने से बच सकता है. दरअसल हम जो खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और पेट पर पड़ता है. इसलिए हेल्दी चीजों का ही सेवन करें जो आपको और आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकें तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो पेट खराब होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

पेट खराब में मददगार हैं ये चीजेंः

1. गाजर जूसः

गाजर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर में बहुत से विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. गाजर का जूस पीने से पेट को खराब होने से बचाया जा सकता है. 

2. चावलः

पेट खराब होने पर स्‍टार्च से भरा भोजन खाएं जैसे, चावल. अगर आपका पेट खराब है तो आप चावल को दही के साथ मिक्‍स कर के खाएं ये पेट को आराम राहत देने के अलावा पेट को ठंडक पहुंचाने में भी मदद कर सकता है. 

upset stomach

पेट खराब होने पर स्‍टार्च से भरा भोजन खाएं Photo Credit: iStock

3. सेब का सिरकाः

पेट खराब होने पर सेब के सिरके को काफी फायदेमंद माना जाता है. एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप गरम पानी और शहद में मिला कर पीने से पेट को खराब होने और पेट गैस की समस्या से बचाया जा सकता है. 

4. पपीताः

पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पपीते में बहुत सारा विटामिन सी होता है. इसके अलावा इसमें पेट और पाचन को सही करने वाला इंजाइम पपाइन भी होता है. पपीते के सेवन से आप पेट को हेल्दी रख सकते हैं.

5. केलाः

केले में पोटेशियम और ऐलेक्‍ट्रॉलाइट होता है, जिससे आप पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. केले को खाने से तुरंत एनर्जी भी मिलती है. आपको बता दें कि केले के सेवन से डायरिया की समस्या से भी बचा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Holi 2021: जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और स्पेशल रेसिपी

Mosambi Juice For Health: मौसंबी जूस पीने के 6 कमाल के लाभ!

Tulsi For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन तीन तरीकों से करें तुलसी का सेवन!

Best Summer Drinks: गर्मियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

Seekh Kababs: अल्टीमेट पार्टी-स्टार्टर के लिए ट्राई करें ये वेज सीख कबाब रेसिपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Best Cooking Oils: कौन सा तेल है आपकी सेहत के लिए अच्छा, 10 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Foods For Upset Stomach: पेट है खराब तो इन 5 चीजों का करें सेवन, झट से मिलेगा आराम!
Clove Tea Health Benefits: 5 Great Benefits Of Drinking Clove Tea Every Morning
Next Article
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;