चश्मा उतारने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये दो चीजें, कुछ ही समय में दिखेगा असर, कमजोर नजर होगी दुरुस्त

Almond and Fennel Seeds: अत्यधिक मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर के इस्तेमाल से आंखों पर इसका अच्छा खासा असर देखने को मिला है जिसकी वजह से कम उम्र में ही लोगों की आई साइट वीक होने लगी है.

चश्मा उतारने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये दो चीजें, कुछ ही समय में दिखेगा असर, कमजोर नजर होगी दुरुस्त

हर दिन इन दो चीजों का सेवन करने से बढ़ेगी आंखों की रोशनी.

How to increase eyesight: आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसकी बदौलत हम इस दुनिया की खूबसूरती को निहार पाते हैं. बदलते समय ने हम सभी को आधुनिक उपकरण और आधुनिक तकनीक के इतने निकट लाकर खड़ा कर दिया है कि इसका सीधा असर हमारी आंखों पर देखने को मिलता है. अत्यधिक मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर के इस्तेमाल से कम उम्र में ही हमारी आंखों की रोशनी कमजोर होने लगी है जिसके लिए आयुर्वेद में कई उपाय  (Eyesight Ko Badhane Ke Upay) बताए गए हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने (ankho ki roshni badhae ke upay) के लिए नियमित रूप से बादाम और सौंफ का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

आंखों का चश्मा हटाने के उपाय, जानें क्या खाएं | आंखों के लिए बादाम और सौंफ के फायदे (Ankho Ki Roshni Badhane Ke Gharelu Upay | Benefits of Almonds and Fennel for Eye)

1. आंखों के लिए फायदेमंद

आयुर्वेद में बादाम और सौंफ का सेवन बेहद उपयोगी माना गया है. अगर आप नियमित रूप से बादाम और सौंफ को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो इससे आपकी आंखों की कमजोरी दूर होती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. बादाम और सौंफ के सेवन से रतौंधी की समस्या भी नहीं होती.

फल कब खाने चाहिए, फल कब नहीं खाना चाहिए, फल खाने का सही समय क्या है? क्या भोजन के बीच में भी फल खाया जा सकता है, जानें बहुत कुछ

2. बहुत गुणकारी हैं बादाम और सौंफ

आयुर्वेद की भाषा में सौंफ को 'नेत्र ज्योति' कहा जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. सौंफ का सेवन आपकी आई हेल्थ को बेहतर बनाता है. वहीं बादाम में मौजूद विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह आपके रेटिना को स्वस्थ रखता है और आंखों में मौजूद कोशिकाओं की झिल्ली की संरचना को सुधारने और मरम्मत करने में सहायक होता है.

3. कई पोषक तत्व आंखों के लिए हैं फायदेमंद

बादाम में मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई और ओमेगा फैटी एसिड आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है. यहां तक कि आंखों में आई सूजन से भी छुटकारा दिलाता है. वहीं सौंफ में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम, एंथोसायनिन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट आंखों को कई तरह के संक्रमण और क्षति से बचाते हैं.

Jaya Kishori Quotes: कामयाबी का रास्ता खोलेंगी जया किशोरी की ये बातें, मानसिक शांति के लिए जरूर है हर एक बात, लास्ट वाली से सब करेंगे अग्री

4. कैसे करें बादाम और सौंफ का सेवन

आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए आप सोने से पहले रात के समय 4 से 5 बादाम और एक चम्मच सौंफ पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इन दोनों को पीसकर दूध में मिलाकर इसका सेवन करें.

5. भूनकर भी खा सकते हैं

अगर आप सौंफ और बादाम को पानी में भिगोकर नहीं खाना चाहते तो आप इन दोनों को भूनकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप बादाम और सौंफ को स्मूदी में मिक्स करके भी इसका सेवन कर सकते हैं.

Losing Weight | वजन घटाने से पहले जानें ये बातें, Dr. Pradeep Chowbey (Padmashree) से खास मुलाकात



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)