फल कब खाने चाहिए, फल कब नहीं खाना चाहिए, फल खाने का सही समय क्या है? क्या भोजन के बीच में भी फल खाया जा सकता है, जानें बहुत कुछ

When Should You Eat Fruits: तमाम फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं. लेकिन क्या दिन के किसी भी वक्त फल खाना यह सुनिश्चित करने के लिए काफी है कि आपको सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं? या फिर दिन में फल खाने का कोई खास और सही समय होता है?

फल कब खाने चाहिए, फल कब नहीं खाना चाहिए, फल खाने का सही समय क्या है? क्या भोजन के बीच में भी फल खाया जा सकता है, जानें बहुत कुछ

When Should You Eat Fruits To Obtain The Maximum Benefits : जानिए क्या है फलों को खाने का सही समय

When Should You Eat Fruits | Fal kab Khane chahiye : फल खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. यह एक यूनिवर्सल ट्रुथ है. इसमें किसी को कोई शक नहीं है. इसमें कोई रहस्य भी नहीं है कि फल खाना हम सबके लिए अच्छा है. क्योंकि फलों से हमें काफी न्यूट्रिशंस मिलता है. तमाम फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं. लेकिन क्या दिन के किसी भी वक्त फल खाना यह सुनिश्चित करने के लिए काफी है कि आपको सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं? या फिर दिन में फल खाने का कोई खास और सही समय होता है? आइए, इसको लेकर में कई बड़े न्यूट्रिशियनिस्ट के बताए फैक्ट्स के बारे में विस्तार से जानते हैं. तो चलिए जानते हैं फल कब खाएं और किस टाइम खाने से बचें? जानिए, बॉडी को कैसे मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा.

फल कब खाएं? (When to eat fruits?)

जागने के बाद अक्सर हम सोचते हैं कि अपने नाश्ते के मेनू में क्या शामिल करें? इस सवाल का बेहद आसान जवाब है - ढेर सारे फल! रिसर्च से पता चलता है कि हाई फ्रक्टोज चीजों के कारण, फल खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. क्योंकि जब आपके शरीर को रात भर आराम मिलता है तो सुबह उसे फौरन एनर्जी देने की जरूरत होती है. इसके अलावा, चूंकि फल आसानी से पचने लायक होते हैं और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में टूट जाते हैं. इसलिए आपको हमेशा अपनी दैनिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए ऊर्जा की जरूरत से ठीक पहले फल खाना चाहिए.

लिवर से गंदगी को निकाल बाहर करेगा ये छोटा सा फल, दांत दर्द को करेगा हमेशा के लिए खत्म, जानें इस राजस्थानी फल के बारे में

जानिए क्या है फलों को खाने का सही समय :  अगर आप फलों का सबसे ज्यादा फायदा हासिल करना चाहते हैं तो खाली पेट ही फल खाने की सलाह दी जाती हैं. यह आपके शरीर को खनिज, विटामिन और दूसरे फायदेमंद कंपाउंड्स उपलब्ध कराता है. इनके साथ ही डिटॉक्स करने और वजन घटाने में  भी मदद पहुंचाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

सूखे मेवों और सीड्स के साथ फलों की एक प्लेट एक शानदार और हेल्दी फूड आइटम के रूप में माना जाता है. Photo Credit: iStock



दूसरी ओर, वर्कआउट करने से कुछ मिनट पहले पौष्टिक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के लिए पांच से दस मिनट पहले एक सेब या केला खाना चाहिए. इससे आपकी मांसपेशियों को ईंधन को फिर से भरने में मदद मिलेगी.

क्या भोजन के बीच में भी फल खाया जा सकता है?

क्या आपको भोजन के बीच फल खाना पसंद है? खैर, हम सब ऐसा करते हैं! भोजन के बीच में फल खाना भी एक अच्छी आदत है. क्योंकि यही वह समय होता है जब आपका शरीर भोजन को जल्दी पचाता है. इस दौरान फलों को पचाने के लिए विभिन्न एंजाइमों का स्राव भी करता है. इसके अलावा, फल आपको लंबे समय तक भरा पूरा रखते हैं, जिससे आपको दिन के बीच में भूख महसूस नहीं होती है.

म्यूकोसाइटिस क्या होता है? बच्चों के कैंसर ट्रीटमेंट में साइड इफेक्ट से कैसे बचें, जानिए मुंह और गले के घाव का इलाज | What is Mucositis in Hindi


कब फल खाने से बचना चाहिए? (When should one avoid eating fruits?)

क्या आप रात को अच्छी नींद चाहते हैं? हां तो प्लीज रात में सोने से पहले फल नहीं खाएं. क्योंकि सोने से ठीक पहले फलों का सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है और इससे आपको रात में ठीक से नींद नहीं मिल पाती है. अपने डिनर के साथ फलों की प्लेट मिलाने से बचें. इससे डाइजेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी. आपको फल खाने के बाद कम से कम एक या दो घंटे तक इंतजार करना चाहिए ताकि आपका शरीर उनकी अच्छाइयों को अवशोषित कर सके.

How to get rid of Acne and Pimples? (In Hindi) | Doctor ने बताए पिंपल्स हटाने के अचूक उपाय



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)