Protein for Vegetarians: वेजिटेरियन लोगों के लिए मैक्सिमम प्रोटीन के 5 बेस्ट स्रोत, अक्सर खाने पर करें विचार

Protein Sources: कई प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स हैं जिनमें प्रोटीन होता है जिसे शाकाहारी लोग खा सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है.

Protein for Vegetarians: वेजिटेरियन लोगों के लिए मैक्सिमम प्रोटीन के 5 बेस्ट स्रोत, अक्सर खाने पर करें विचार

Protein for Vegetarians: कई प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स हैं जिनमें प्रोटीन होता है.

Sources Of Protein: एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 में शाकाहारी लोगों की भागीदारी चरम पर पहुंच गई. शाकाहार अपनाने का मतलब डेयरी या मांस आधारित उत्पादों का सेवन नहीं करना है, लेकिन एक प्रोपर हेल्थ रिजीम में सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं. शाकाहार एक व्यक्ति को प्रोटीन से भरपूर डाइट से वंचित करता है जिसमें मुख्य रूप से पाश्चराइज्ड या पशु-आधारित उत्पाद होते हैं. हालांकि, कई प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स हैं जिनमें प्रोटीन होता है जिसे शाकाहारी लोग खा सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है.

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्रोत | Protein sources for vegetarians

1) दाल और बीन्स

बीन्स और दाल का सेवन करी या सूप के रूप में किया जा सकता है. इनका उपयोग सॉस और डिप्स को गाढ़ा करने की प्रक्रिया में भी किया जा सकता है. वे फाइबर और विटामिन बी के महान स्रोत हैं. बीन्स और दाल का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकता है, हेल्दी आंत बैक्टीरिया को बढ़ा सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. हालांकि, बीन्स की तुलना में दाल में प्लांट बेस्ड प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

गठिया में जोड़ों की अकड़न और दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

2) नट्स और बीज

नट्स और बीजों को आपके दलिया और स्मूदी में ड्रेसिंग के रूप में खाया जा सकता है. उन्हें हेल्दी शाम के स्नैक्स के लिए भी चुना जा सकता है. वे प्लांट बेस्ड प्रोटीन डाइट के शानदार स्रोत हैं. इसके अलावा, नट्स और बीजों के अन्य पोषण संबंधी लाभ भी होते हैं, इनमें फैटी एसिड, कैल्शियम, जिंक और सेलेनियम जैसे पूरक भी होते हैं जो शरीर के विकास के लिए जरूरी होते हैं. अपने सलाद बनाने में मेवे और बीज भी मिलाए जा सकते हैं और आपके सलाद कटोरे के पोषण गुणों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

3) छोले

छोले प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं. इनका उपयोग हम्मस, करी, सूप की तैयारी में किया जा सकता है या जैतून के तेल और पेपरिका का उपयोग हेल्दी लेकिन स्वादिष्ट स्नैक्स के रूप में भुना हुआ रूप में किया जा सकता है. ये आयरन और फाइबर से भी भरपूर होते हैं.

डायबिटीज मरीजों के लिए परफेक्ट है ये पौष्टिक पनीर बेसन चीला

4) टोफू

टोफू सोया का एक रूप है जिसमें बहुत अधिक संख्या में प्लांट बेस्ड प्रोटीन होते हैं. इसमें अमीनो एसिड, फैटी एसिड और कैल्शियम भी होता है. टोफू को करी, नूडल्स में इस्तेमाल किया जा सकता है और एक कुरकुरा बनावट देने के लिए सोया सॉस, जैतून का तेल और मकई के आटे की थोड़ी मात्रा का उपयोग करके तले हुए रूप में भी खाया जा सकता है.

5) शाकाहारी सॉसेज

उन शाकाहारी लोगों के लिए जिन्होंने अपने सर्वाहारी आहार को छोड़ दिया है, अपनी जीभ पर चबाने वाले मांस के स्वाद को याद करते हैं. वे मांस सॉसेज के महान विकल्प हैं और माइक्रोप्रोटीन से भरे होते हैं. ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं.

मील को स्पाइसी बनाने के लिए घर पर बनाएं टेस्टी बनारसी लाल मिर्च का अचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.