विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

इस लाल रंग की सब्जी से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट व्यंजन, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी तरोताजा

Quick Beetroot Recipe: चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषण से भरपूर माना जाता हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं. आप चुकंदर से ये हेल्दी रेसपीज बना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
इस लाल रंग की सब्जी से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट व्यंजन, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी तरोताजा
Red Color Recipe: चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषण से भरपूर माना जाता हैं.

Easy And Quick Beetroot Recipe in Hindi: खाना अगर कलरफुल हो तो बच्चे अपने आप उस खाने की तरफ अट्रैक्ट होते हैं. क्योंकि उन्हें अगर आप पोषण से भरपूर सब्जियों को खिलाने की कोशिश करती हैं, तो वो उन्हें नहीं खाते हैं. वहीं अगर आप उनसे कुछ अलग हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज बनाकर देते हैं तो वो उसे आसानी से खा लेते हैं. अगर आप भी अपनी फैमिली और बच्चों को कुछ हेल्दी खिलाना चाहती हैं तो आप चुकंदर से बनने वाली इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषण से भरपूर माना जाता हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. जिन लोगों में खून की कमी देखी जाती है. उन्हें चुकंदर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. चुकंदर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. तो चलिए जानते हैं चुकंदर से बनने वाली आसान रेसिपी.

चुकंदर से बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज- Here Are 4 Healthy And Tasty Beetroot Recipe:

1. चुकंदर का रायता-

चुकंदर से बनने वाला रायता स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. आम रायते की ​तरह इसे भी बनाना काफी आसान है. दही में उबला हुआ चकुंदर, थोड़ा सा खीरा, प्याज और नमक डाला जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- Protein खाना या प्रोटीन पीना क्या है बेहतर? एक्सपर्ट से जानें...

Latest and Breaking News on NDTV

2. चुकंदर कबाब-

चुकंदर कबाब एक स्वादिष्ट रेसिपी है. घर आए गेस्ट को भी इस स्नैक्स को आप सर्व कर सकते हैं. इसे सोयाबीन का पनीर, चुकंदर, लहसुन का पेस्ट, आमचूर पाउडर, अनारदाना, चाट मसाला, काजू के साथ और सेहतमंद बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-यहां मिल रही है "हार्ट अटैक पाव भाजी", वायरल वीडियो देख आप भी हो जाएंगे हैरान

3. चुकंदर सैंडविच-

बच्चों की फेवरेट डिश बन जाएगी चुकंदर सैंडविच. बस आपको इसे बनाने के लिए फ्रेंच ब्रेड, मक्खन, काली मिर्च, लहसुन, चुकंदर, चुकंदर की पत्तियां, नींबू का रस, चीज और मशरूम की जरूरत होगी. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. चुकंदर सूप-

अगर आप फिटनेस को लेकर ज्यादा चिंतित रहते है तो आप चुकंदर से बनने वाले हेल्दी सूप को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए चुकंदर के अलावा लौकी, प्याज़, टमाटर और आलू भी इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
इस लाल रंग की सब्जी से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट व्यंजन, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी तरोताजा
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;