गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए खाएं इन 3 तरह की आटे की रोटियां, इम्यून सिस्टम भी होगा बूस्ट

आज हम आपको बताएंगे 3 तरह के आटे की रोटियों का सेवन जो आपको गर्मी में करनी चाहिए.  तो आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा पहुंचाने वाले आटे कौन से हैं.

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए खाएं इन 3 तरह की आटे की रोटियां, इम्यून सिस्टम भी होगा बूस्ट

Roti For Summers: गर्मियों में करें इस आटे का सेवन.

Roti For Summers: गर्मियां अब अपने पूरे जोर पर हैं. तेज धूप और गर्म हवा नें हर किसी को परेशान कर दिया है. इस भीषण गर्मी से बचने के लिए आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. जिस तरह से आप सर्दियों में ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करते हैं जो आपके शररी को अंदर से गर्म रख सकें, ठीक उसी तरह गर्मियों में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद कर सके. आज हम आपको बताएंगे 3 तरह के आटे की रोटियों का सेवन जो आपको गर्मी में करनी चाहिए.  तो आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा पहुंचाने वाले आटे कौन से हैं.

ठंडी तासीर वाले आटे

1. गेहूं का आटा

भारतीय घरों में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक गेहूं के आटे का इस्तेमाल किया जाता है. हर मील में आटे की रोटियां शामिल होती हैं. चोकर वाला गेहूं का आटा पाचन को दुरूस्त करने में मदद करता है.बता दें कि गर्मियो में गेंहूं के आटे का ही उपयोग करें यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है.

चुटकियों में पिघलेगा जमा हुआ मक्खन, शेफ पंकज भदौरिया ने बताया जादुई नुस्खा

2. चने का आटा

प्रोटीन से भरपूर चने की तासीर भी ठंडी होती है. गर्मियों में चने के आटे से बनी रोटी का सेवन शरीर में ठंडक बनाए  रखने में मदद करता है और सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. 

Uric Acid बढ़ने पर इस चीज का सेवन हो सकता है फायदेमंद, एक बार जरूर करें ट्राई

3. जौ का आटा

पेट को ठंडा रखने के लिए जौ के पानी का सेवन किया जाता है. हम आपको बता दें कि जौ के पानी की ही तरह उसका आटा भी शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसका सेवन डायिबिटीज और कैंसर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसलिए गर्मियों में इससे बने आटे की रोटियों का सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com