Uric Acid बढ़ने पर इस चीज का सेवन हो सकता है फायदेमंद, एक बार जरूर करें ट्राई

Uric Acid: खान-पान का नियमित और संतुलित न होने की वजह से कई बार हमारे शरीर में कुछ चीजों की कमी और अधिकता हो जाती है जिस वजह से हमें गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ता है. इन्हीं में से एक समस्या है यूरिक एसिड की.

Uric Acid बढ़ने पर इस चीज का सेवन हो सकता है फायदेमंद, एक बार जरूर करें ट्राई

यूरिक एसिड बढ़ने पर दूध का सेवन करने से क्या होता है.

खास बातें

  • खानपान में लापरवाही बढ़ाती है यूरिक एसिड की समस्या.
  • प्यूरीन की मात्रा बढ़ने से होती है ये समस्या.
  • यूरिक एसिड के दर्द से राहत के लिए करें इन चीजों का सेवन.

Uric Acid: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते हम न चाहते हुए भी कई बीमारियों के शिकार बन जाते हैं. न चाहते हुए भी हम कई  ऐसी चीजों का सेवन कर लेतें हैं जो हमको भारी नुकसान पहुंचाती है. खान-पान का नियमित और संतुलित न होने की वजह से कई बार हमारे शरीर में कुछ चीजों की कमी और अधिकता हो जाती है जिस वजह से हमें गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ता है. इन्हीं में से एक समस्या है यूरिक एसिड की. शरीर में प्यूरिन की मात्रा का अधिक होना इस बीमारी की चपेट में लाता है. जिस वजह से हड्डियों के जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी दिक्कतें होती है और भयंकर दर्द भी होता है. इस समस्या से आराम पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान दें. इसके इलाज में दवाइयों के साथ-साथ सही खानपान आपको इससे जल्दी आरान दिलाने में मदद करेगा. 

बढ़े हुए Uric Acid को कम करने में बेहद मददगार हैं ये 3 चींजे, हर रोज करें सेवन

j08ss7e

बता दें तो यूरिक एसिड हर व्यक्ति के शरीर में पाया जाता है, लेकिन उसकी मात्रा का बढ़ना हमें दिक्कत में डाल देता है. इसके बढ़ने पर डॉक्टर प्रोटीन वाली चीजों से दूरी बना लेने की सलाह देते हैं. वहीं कुछ चीजों का सेवन इसमें फायदेमंद भी होता है.  उन्हीं मे से एक है दूध का सेवन. यूरिक एसिड बढ़ने पर दूध पीना लाभदायी होता है क्या?

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, जल्दी मिलेगा आराम

यूरिक एसिड बढ़ने पर दूध पीना चाहिए :

p29t6jh8

यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के मन में एक सवाल होता है जो उनको बेहद परेशान करता है कि इस समस्या में दूध का सेवन करना चाहिए या नहीं. तो आज इस सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं. ऐसा कहा जाता है कि दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं ऐसे में दूध का सेवन स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर भी ह्डियो और जोड़ो में दर्द होता है ऐसे में दूध का सेवन इस दर्द को कम करने और राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.