Oral Health Tips: मसूड़ों में आता है खून? विटामिन C से भरपूर इन चीजों को डाइट में करें शामिल, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Diet For Gum Disease: कई लोगों में मसूड़ों से खून आने की समस्या को देखा जा सकता है. आज के समय में दांतों से खून निकलना एक आम समस्या बनती जा रही है. असल में दांतों से खून निकलने की कई वजह हो सकती हैं.

Oral Health Tips: मसूड़ों में आता है खून? विटामिन C से भरपूर इन चीजों को डाइट में करें शामिल, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Oral Health Tips: दांतों से खून आना मसूड़े में सूजन का शुरुआती संकेत भी हो सकता है.

What To Eat For Gum Disease: कई लोगों में मसूड़ों से खून आने की समस्या को देखा जा सकता है. आज के समय में दांतों से खून निकलना एक आम समस्या बनती जा रही है. असल में दांतों से खून (Oral Health Tips) निकलने की कई वजह हो सकती हैं. जैसे बदबूदार सांस, मसूड़ों का ढीलापन, मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों का लाल या बैंगनी रंग का होना, ढीले दांत, मुंह के छाले या अल्सर आदि. एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि व‍िटाम‍िन-सी की कमी से मसूड़ों से खून आ सकता है. रिसर्च के अनुसार ज‍िन पार्टीस‍िपेंट के ब्लड में विटामिन-सी का लेवल कम था, उनके मसूड़ों से खून आने की संभावना ज्यादा थी. दांतों से खून आना मसूड़े में सूजन का शुरुआती संकेत भी हो सकता है. आप विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर मसूड़ों में खून आने की समस्या को कम कर सकते हैं.  

मसूड़ों में खून आने की समस्या से निजात पाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन- 

1. संतरा-

संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. मसूड़ों में खून आने की समस्या को कम करने के लिए आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

Betel Leaf Benefits: मुंह की दुर्गंध दूर करने से लेकर पाचन तक, जानें पान खाने के अद्भुत फायदे

ru8i1vc8

2. गाजर-

गाजर में विटामिन ए, डी, सी, बी-6, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो मुंह की बदबू, मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

 Avoid Reheating Food: सावधान! अगर आप भी करते हैं बार-बार खाना गर्म तो हो सकते हैं ये नुकसान

3. नींबू-

नींबू में मौजूद विटामिन सी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. आप नींबू को पानी, अचार आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Mushroom For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है मशरूम, शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल

4. आंवला-

आंवला सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि, पोषक तत्वों का भंडार है. आंवले में मौजूद बैक्टीरियल संक्रमण, मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.