विज्ञापन
This Article is From May 24, 2022

Avoid Reheating Food: सावधान! अगर आप भी करते हैं बार-बार खाना गर्म तो हो सकते हैं ये नुकसान

क्या आपको कभी भी अपना खाना दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए? उत्तर आपके खाने की वस्तु पर निर्भर करता है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें दोबारा गर्म करने से मना किया जाता है.

Avoid Reheating Food: सावधान! अगर आप भी करते हैं बार-बार खाना गर्म तो हो सकते हैं ये नुकसान
Avoid Reheating Food: जानें क्यों नहीं करना चाहिए बार-बार खाना गर्म.

जब आधुनिक जीवन शैली की बात आती है, तो कुछ ऐसी प्रथाएं हैं जो बहुत आम है. और उनमें से एक है - खाने को दोबारा गर्म करना. कभी-कभी हम ताजा खाना पकाने के लिए समय की कमी के कारण ऐसा करते हैं. जो भी हो, विशेषज्ञों का मानना है कि भोजन को दोबारा गर्म करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि भोजन को दोबारा गर्म करने से रासायनिक परिवर्तन होता है जिससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है. इसके लक्षणों में आमतौर पर उल्टी, दस्त और पेट में ऐंठन शामिल हैं.


तो, क्या आपको कभी भी अपना खाना दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए? उत्तर आपके खाने की वस्तु पर निर्भर करता है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें दोबारा गर्म करने से मना किया जाता है. ऐसे में यहां हम आपको उन फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बार-बार गर्म करना नुकसानदेह हो सकता है. ऐसा करना क्यों नुकसानदायक है इसके कारण भी बता रहे हैं. 

Sattu Drink For Weight Loss: गर्मियों में सत्तू ड्रिंक से भी घटा सकते हैं वजन, जानें Drink की रेसिपी और फायदे

आलू को दोबारा गर्म करने के नुकसान
अगर आलू को बार-बार गर्म किया जाए तो उनमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नाम के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. वैसे तो आलू में विटामिन बी-6, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन बार-बार गर्म करने पर ये सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, जिससे सेहत को फायदा नहीं होता, लेकिन साइड इफेक्ट की आशंका ज्यादा हो सकती है.

नाइट्रेट से भरपूर भोजन को दोबारा गर्म न करें
नाइट्रेट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक को दोबारा गर्म करने से हमेशा बचना चाहिए. इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म होने पर नाइट्राइट में परिवर्तित हो जाते हैं. नाइट्राइट प्रकृति में कार्सिनोजेनिक है जो शरीर के लिए टॉक्सिक होता है.

 Betel Leaf Benefits: मुंह की दुर्गंध दूर करने से लेकर पाचन तक, जानें पान खाने के अद्भुत फायदे

nd11v1qg



चावल को दोबारा गरम न करें
अक्सर लोग यह गलती करते हैं. भूख लगने पर बचे हुए चावल को दाल या सब्जियों के साथ खा लेते है. लेकिन यह अच्छी आदत नहीं है. बासी चावल को दोबारा गर्म करने से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. चावल को दोबारा गर्म करने से चावल में बेसिलस सेरेस नामक अधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं.

अंडे को दोबारा गर्म न करें
अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है, लेकिन जब अंडे बार-बार गर्मी के संपर्क में आते हैं तो यह खराब होने लगते हैं. ऐसे में सलाह दी जाती है कि अंडे को पकाने के बाद जल्द से जल्द खा लेना चाहिए. दरअसल, हाई प्रोटीन वाले फूड में नाइट्रोजन होती है. अंडे में मौजूद प्रोटीन के साथ मौजूद नाइट्रोजन को गर्म करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है. 

Perfect Biryani Tips: परफेक्ट बिरयानी बनाने के लिए कैसे करें चावल का चुनाव? यहां जानें...

मशरूम को दोबारा गर्म करने से बचें
मशरूम प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है. लेकिन इन्हें दोबारा गर्म करने पर मौजूद प्रोटीन कई हिस्सों में टूट जाता है, जिसमें टॉक्सिक सब्सटेंस बनते हैं. ये पदार्थ पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
Avoid Reheating Food: सावधान! अगर आप भी करते हैं बार-बार खाना गर्म तो हो सकते हैं ये नुकसान
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Next Article
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com