वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है Calories का गुणा भाग समझना, जानिए एक दिन में कितनी कैलोरी खाना है जरूरी

Weight Lose: वेट लॉस और कैलोरी बर्न करने में जमीन आसमान का अंतर है. कैलोरी कोई ऐसा पोषक तत्व नहीं है जो किसी खास किस्म के खाने से मिलता है. हर खाने से कैलोरी का घटना बढ़ना अलग अलग तरह का हो सकता है.

वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है Calories का गुणा भाग समझना, जानिए एक दिन में कितनी कैलोरी खाना है जरूरी

Weight Lose: वेट लॉस प्रोसेस में कितना कैलोरी बर्न करना है जरूरी, जानें.

वजन घटाने की सोचना और वजन घटा लेना दोनों आसान नहीं है. डाइट का रेशियो बिगड़ा तो समझिए कि वजन घटा तो स्किन थुलथुली हो जाएगी और अगर वजन बहुत तेजी से घट गया तो जरा सी लापरवाही होने पर वजन तेजी से बढ़ेगा भी. डाइटिंग के दौरान न्यूट्रिशन ऊपर नीचे हुए तो कमजोरी भी आ सकती है. इसलिए ये समझना बहुत जरूरी है कि वेट ल़ॉस के लिए डाइट कम करने के साथ साथ कितनी कैलोरी कम करें और कितनी कैलोरी रोज खाएं. ये भी जान लीजिए कि वेट लॉस और कैलोरी बर्न करने में जमीन आसमान का अंतर है. कैलोरी कोई ऐसा पोषक तत्व नहीं है जो किसी खास किस्म के खाने से मिलता है. हर खाने से कैलोरी का घटना बढ़ना अलग अलग तरह का हो सकता है. सबसे पहले ये समझिए कि आखिर कैलोरी क्या है?

क्या है कैलोरी?
आप दिनभर में जो भी खाते हैं वो खाना आपको एक निश्चित मात्रा में एनर्जी देता है, इसे ही कैलोरी कहते हैं. आसान भाषा में समझ लीजिए कि खाने से मिली एनर्जी को मापने की यूनिट है कैलोरी. जो हर तरह के खाने से मिलती है. शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सभी को कैलोरी की जरूरत होती है. अब ये भी जानते हैं कि एक दिन में कितनी कैलोरी जरूरी है जो वेट लॉस जर्नी को ज्यादा नुकसान न पहुंचाए. 

जीरा नहीं हीरा! किचन में मौजूद ये मसाला इन फायदों से है भरा, जानें कैसे करें डाइट में शामिल और क्या हैं फायदे

bsl0h7fo

आप दिनभर में जो भी खाते हैं वो खाना आपको एक निश्चित मात्रा में एनर्जी देता हैPhoto Credit: iStock

एक दिन में कितनी कैलोरी जरूरी 
 25-50 साल तक के पुरुष को रोजाना 2,900 कैलोरी लेनी चाहिए. वहीं महिलाएं रोजाना 2,200 कैलोरी ले सकती हैं. इससे ज्यादा कैलोरी होने पर वेट लॉस जर्नी को झटका लग सकता है, इसलिए डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो पूरे न्यूट्रिशन के साथ साथ ज्यादा कैलोरी भी न बढ़ाए. 

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है Coconut Water, जानें गलत समय में नारियल पानी पीने के नुकसान


वेट लॉस के लिए कितनी कैलोरी बर्न करना है जरूरी
अगर आप वेट लॉस की कोशिशों में लगे हैं तो आपको रोजाना पांच सौ कैलोरी बर्न करना चाहिए यानी रोज आपको जितनी कैलोरी की जरूरत है अगले दिन उसकी पांच सौ कैलोरी बर्न करना जरूरी है. वर्कआउट के बाद प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है. इस प्रोटीन को बर्न करने के लिए डाइजेस्टिव सिस्टम शरीर में जमा फैट का उपयोग करने लगेगा जिससे वजन घटना शुरू हो जाएगा. ऐसे में वेट लॉस के दौरान कैलोरी बर्न करने के बाद प्रोटीन को बिल्कुल इग्नोर न करें. 

डायबिटीज मरीजों के लिए डिनर रेसिपीज़ | Diabetic-Friendly Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.