जीरा नहीं हीरा! किचन में मौजूद ये मसाला इन फायदों से है भरा, जानें कैसे करें डाइट में शामिल और क्या हैं फायदे

Benefits Of Eating Cumin: भारतीय किचन में मौजूद जीरा एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन तड़के में किया जाता है. जीरा किसी भी डिश के टेस्ट और प्लेवर को बढ़ाने का काम करता है.

जीरा नहीं हीरा! किचन में मौजूद ये मसाला इन फायदों से है भरा, जानें कैसे करें डाइट में शामिल और क्या हैं फायदे

Jeera Ke Fayde: जीरे को वैज्ञानिक भाषा में सीमिनियम साइमिनियम कहा जाता है.

Benefits Of Eating Cumin In Hindi: भारतीय किचन में मौजूद जीरा एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन तड़के में किया जाता है. जीरा किसी भी डिश के टेस्ट और प्लेवर को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस छोट-छोटे जीरे (Jeera Ke Fayde) के स्वास्थ्य लाभ भी हैं जी हां आपने सही सुना. जीरे को वैज्ञानिक भाषा में सीमिनियम साइमिनियम कहा जाता है. इसमें फाइबर आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंग्नीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि जीरे को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. जीरे का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. 

जीरा से मिलने वाले लाभ- Jeera Khane Ke Fayde:

1. आर्थराइटिस-

जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण मौजूद होने से ये शरीर के दर्द और आर्थराइटिस की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. आप जीरे को खाने में या सुबह जीरे वाला पानी भी पी सकते हैं. 

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है Coconut Water, जानें गलत समय में नारियल पानी पीने के नुकसान

5b969tio

जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण मौजूद होने से ये शरीर के दर्द और आर्थराइटिस की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. कब्ज-

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो जीरा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. एक गिलास छाछ में काला नमक और भूना जीरा मिलाकर पीने से कब्ज से राहत पाई जा सकती है. 

Monsoon में बढ़ जाती है दाद, खुजली और इंफेक्शन की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिनटों में पाए Ringworm से छुटकारा

3. पीरियड्स-

जिन महिलाओं को पीरियड्स डिसबैलेंस और पीरियड में दर्द होने की शिकायत है, उनके लिए जीरे का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. जीरे को दही, सलाद और छाछ में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. मोटापा-

भाग-दौड़ भरी जिंदगी और समय की कमी के चलते हम फास्ड फूड खाने के आदि होते जा रहे हैं, जो न केवल हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं बल्कि, वजन बढ़ने का भी एक कारण है. जीरे की चाय का सेवन कर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं. 

Blood Sugar Level से लेकर Infection तक, जानें लहसुन-दालचीनी की चाय पीने के 5 फायदे

डायबिटीज मरीजों के लिए डिनर रेसिपीज़ | Diabetic-Friendly Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.