फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है Coconut Water, जानें गलत समय में नारियल पानी पीने के नुकसान

Right Time To Drink Coconut Water: नारियल पानी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में खासतौर पर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है.

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है Coconut Water, जानें गलत समय में नारियल पानी पीने के नुकसान

Coconut Water: नारियल पानी को एक्सरसाइझ और वर्कऑउट के बाद पीना फायदेमंद माना जाता है.

Right Time To Drink Coconut Water: नारियल पानी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में खासतौर पर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषण के गुण शरीर को हाइड्रेटेड रखने और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन कहते हैं न कि हर सिक्के के दो पहेलू होते हैं ठीक वैसे ही अगर नारियल पानी को सही समय में न पीया जाए तो ये सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. नारियल पानी (Coconut Water) को एक्सरसाइझ और वर्कऑउट के बाद पीना फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एमिनो एसिड, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे गुण भरपूर पाए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे कब नहीं पीना चाहिए. 

 

नारियल पानी पीने के नुकसान-Nariyal Pani Peene Ke Nuksan:

1. ब्लड प्रेशर-

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की दवा खाते हैं तो आपको नारियल पानी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. 

Monsoon में बढ़ जाती है दाद, खुजली और इंफेक्शन की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिनटों में पाए Ringworm से छुटकारा

t7f7utvo

2. पेट संबंधी-

अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं हैं तो नारियल पानी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इससे लूज मोशन, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

Plant Based Milk: गाय-भैंस या प्लांट बेस्ड मिल्क जानें इनमें कौन सा दूध है सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

3. सर्दी-जुकाम-

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या परेशान कर सकती है. अगर आपको पहले से ही सर्दी-जुकाम है तो आप नारियल पानी का सेवन न करें. इससे ये समस्या और बढ़ सकती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए डिनर रेसिपीज़ | Diabetic-Friendly Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.