कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करती हैं ये पांच सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

Vegetables For Low Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल वसा या नरम मोम जैसा पदार्थ होता है, जो शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता है. यह कोशिकाओं की दीवारों, नर्वस सिस्टम के सुरक्षा कवच और हॉर्मोस के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करती हैं ये पांच सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

Vegetables For Cholesterol: शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं-एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल बुरा कोलेस्ट्रॉल.

खास बातें

  • कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें.
  • हेल्दी डाइट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में अहम भूमिका निभाती है.
  • प्याज का रेगुलर सेवन कर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

Vegetables For Low Cholesterol In Hindi: कोलेस्ट्रॉल वसा या नरम मोम जैसा पदार्थ होता है, जो शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता है. यह कोशिकाओं की दीवारों, नर्वस सिस्टम के सुरक्षा कवच और हॉर्मोस के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं-एचडीएल (HDL)अच्छा कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल (LDL) बुरा कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) खून के बहाव में रूकावट पैदा करने का काम कर सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होने से हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. हार्ट को हेल्दी रखने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें. हेल्दी डाइट (Healthy Diet) कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में अहम भूमिका निभाती है. अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. इनमें पाए जाने वाले गुण कोलेस्ट्रॉल, हार्ट और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां-  (Best Vegetables For Low Cholesterol)

1. भिंडी-

भिंडी एक लो कैलोरी सब्जी है. भिंडी को ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. भिंडी में पाए जाने वाले तत्व बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. भिंडी को आप सब्जी और कच्चा दोनों तरह से खा सकते हैं. 

o4991jvg

भिंडी को आप सब्जी और कच्चा दोनों तरह से खा सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. ब्रोकली-

ब्रोकली एक हरी सब्जी है. ब्रोकली को विटामिन से भरपूर और कैलोरी में कम पाया जाता है. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर वजन के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. 

3. प्याज-

गर्मियों के मौसम में प्याज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. प्याज में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. प्याज का रेगुलर सेवन कर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

4. लहसुन-

लहसुन में एंटी- हाइपरलिपिडेमिया गुण पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. लहसुन को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसे आप कच्चा भी खा सकते हैं. 

5. बैंगन-

बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगी. बैंगन से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. बैंगन को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.