विज्ञापन
This Article is From Mar 24, 2022

Summer Special Sharbat: गर्मियों में रिफ्रेश रखने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक शरबत

Ayurvedic Sharbat For Summer: गर्मियों के मौसम में हम अपने आप को फ्रेश और रिफ्रेश रखने के लिए तरह-तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. लेकिन कुछ ड्रिंक्स ऐसे भी हैं जो खासकर गर्मियों के दिनों के लिए ही बने हैं.

Summer Special Sharbat: गर्मियों में रिफ्रेश रखने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक शरबत
Summer Special Sharbat: ये ड्रिंक शरीर को ठंडक पहुंचाने और गर्मी को मात देने में मदद कर सकते हैं.

Ayurvedic Sharbat For Summer: गर्मियों के मौसम में हम अपने आप को फ्रेश और रिफ्रेश रखने के लिए तरह-तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. लेकिन कुछ ड्रिंक्स ऐसे भी हैं जो खासकर गर्मियों के दिनों के लिए ही बने हैं. अगर आप इन आयुर्वेदिक ड्रिंक (Ayurvedic Drinks) का सेवन करते हैं तो न सिर्फ गर्मी से बच सकते हैं बल्कि शरीर को कई लाभ भी पहुंचा सकते हैं. इंडिया में सदियों से ही आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता आ रहा है. तो अगर आप भी कुछ ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक्स (Summer Special Sharbat) की तलाश में हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपर हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो शरीर को ठंडक पहुंचाने और गर्मी को मात देने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इन ड्रिंक के सेवन से आप पेट संबंधी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं.

गर्मियों में पीएं ये शरबत स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी तरोताजाः

1. बेल का शरबत- 

बेल एक आयुर्वेदिक पौधा है. आयुर्वेद में बेल के पत्ते और फल दोनों के कई फायदे बताए जाते हैं. बेल की पत्तियों को भगवान शिव की पूजा में भी इस्तेमाल किया जाता है. बेल (Bel Sharbat) को गर्मियों के मौसम में बेहद गुणकारी माना जाता है. बेल का शरबत पीने से गर्मी और लू से बचा जा सकता है. 

2. अनार का शरबत- 

अनार एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. अनार को आयरन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार का जूस तो आपने कई बार पिया होगा, लेकिन क्या कभी अनार का शरबत (Anar Sharbat) ट्राई किया है, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. अनार के शरबत को गर्मियों के मौसम में बेहद ठंडा और फायदेमंद माना जाता है. 

1r58e5c8

3. गुलाब का शरबत-

गुलाब एक खूबसूरत और खुशबूदार फूल है. गुलाब (Rose Sharbat) की पंखुडियों को कई तरह की रेसिपीज में स्वाद और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गुलाब की पंखुडियों की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों के दिनों में गुलाब की पंखुडियों से तैयार शरबत का सेवन करने से शरीर को रिफ्रेश और हेल्दी रख सकते हैं. 

4. खस का शरबत- 

खस को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में खस का शरबत पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. खस (Khas ka Sharbat) की तासीर ठंडी होती है, जो शरीर को गर्मी से बचाने में मदद कर सकती है. खस में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं. खस का शरबत पीने से शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Navratri 5th Day: नवरात्रि के पांचवें दिन माता के इस रूप की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और भोग रेसिपी
Summer Special Sharbat: गर्मियों में रिफ्रेश रखने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक शरबत
Aaj Kya Banau: कुछ तीखा लेकिन हेल्दी सा खाने का है मन तो ट्राई करें ठेचा कर्ड राइस, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Kya Banau: कुछ तीखा लेकिन हेल्दी सा खाने का है मन तो ट्राई करें ठेचा कर्ड राइस, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com