Food For Healthy Heart: दिल को सलामत और स्वस्थ रखने के लिए मानसून में करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा लंबी उम्र का वरदान

Food For Healthy Heart: आपके दिल को मानसून के सीजन में स्वस्थ और सलामत रखने के लिए आपकी डाइट का भी एक महत्वपूर्ण योगदान होता है. आइए जानते हैं कि, डाइट में किन चीजों को शामिल कर दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.

Food For Healthy Heart: दिल को सलामत और स्वस्थ रखने के लिए मानसून में करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा लंबी उम्र का वरदान

Food For Healthy Heart: मॉनसून में दिल का ख्याल रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन.

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हृदय रोगों का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है और इसकी एक सबसे बड़ी वजह है गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल. इसके अलावा खराब जीवनशैली की वजह से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है और यह बैड कोलेस्ट्रॉल आपको कई हद तक हृदय रोगों के बहुत करीब ले जाता है. ऐसे में हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं से बचाव के लिए आपको अपने हार्ट को तंदुरुस्त रखना बेहद ही ज़रूरी है. आपके दिल को मानसून के सीजन में स्वस्थ और सलामत रखने के लिए आपकी डाइट का भी एक महत्वपूर्ण योगदान होता है. आइए जानते हैं कि, अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल कर अपने दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है. 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल दिल के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्तः

1. गाजर और ब्रोकली-

बारिश के सीजन में अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए ब्रोकोली का सेवन करना काफी फायदेमंद है. ब्रोकली में हाई फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हृदय रोगों से बचाव में कारगर साबित हो सकते हैं. इसके अलावा आप बारिश के दिनों में गाजर भी खूब खाएं. गाजर में भी एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो दिल की सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है. 

Foods For Skin: झुर्रियां, डार्क सर्कल और डल स्किन को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल मिलेगी ग्लोइंग स्किन

j6ab24bg

2. एवोकाडो का करें सेवन-

देखा गया है कि, अक्सर लोग एवोकाडो का सेवन कम करते हैं, लेकिन एवोकाडो हार्ट के लिए बेहद ही हेल्दी माना जाता है. एवोकाडो फल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट काफी अधिक मात्रा में होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ ही हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है. एवोकाडो में पोटैशियम भी पाया जाता है, जो स्वस्थ दिल के लिए एक आवश्यक पोषक तत्वों में से एक माना जाता है. 

Diabetes को कंट्रोल करने में मददगार है किचन में मौजूद ये मसाला, फटाफट नोट करें कैसे करना है इस्तेमाल

3. ग्रीन और ब्लैक टी का करें रोज़ाना सेवन-

दूध की चाय पीने की जगह आप ग्रीन या ब्लैक टी का सेवन करें, क्योंकि इनमें पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो एक ऑर्गेनिक केमिकल्स होता है. ये तत्व कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खतरे को कम करने करते हैं और हार्ट को हेल्दी रखते हैं और ब्लड वेसल्स के कार्यों में सुधार कर सकते हैं.

4. बादाम खाएं-

मानसून के साथ साथ हर मौसम में आप बादाम का रोज़ाना सेवन कर सकते हैं. इसमें कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स से पाए जाते है और बादाम विटामिन के साथ साथ खनिजों का एक भंडार है. यह दिल की सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं. रोज़ाना बादाम का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी सामान्य रख सकते हैं. 

Sawan Somvar 2022: इस दिन पड़ रहा है श्रावण का पहला सोमवार, जानें व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं

5. लहसुन- 

बारिश के दिनों में लहसुन भी हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह एक बेहद ही हेल्दी हर्ब है, जो कई रोगों से बचाव तो करता ही है साथ ही हार्ट को भी हेल्दी बनाए रखता है. लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देते हैं. लहसुन के सेवन से दिल की धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह खाली पेट लहसुन की दो से तीन कलियों को कच्चा चबाकर खाना चाहिए.

How To Make Mango Lassi Ice Cream: मैंगो लस्सी आइसक्रीम रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.