Sawan Somvar 2022: इस दिन पड़ रहा है श्रावण का पहला सोमवार, जानें व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं

Sawan Somvar 2022: इस बार श्रावण मास की शुरुआत 14 जुलाई, गुरुवार से हो रही है. लेकिन श्रावण के पहले सोमवार का महत्व बहुत ज्यादा माना जाता है, जो इस 18 जुलाई 2022 को पड़ेगा.

Sawan Somvar 2022: इस दिन पड़ रहा है श्रावण का पहला सोमवार, जानें व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं

Sawan Somvar 2022: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार श्रावण का महीना सबसे पवित्र महीना माना जाता है.

वैसे तो हर दिन भगवान का दिन होता है और भगवान की पूजा अर्चना हम कभी भी और कैसे भी कर सकते हैं. लेकिन हिन्दू कैलेंडर के अनुसार श्रावण (Sawan Somvar 2022) का महीना सबसे पवित्र महीना माना जाता है और इस दौरान भगवान शिव की आराधना की जाती है. खासकर श्रावण का सोमवार विशेष महत्व रखता है. इस दिन भक्त भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं, अभिषेक करते हैं या रुद्राभिषेक करवाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि श्रावण का महीना कब से शुरू हो रहा है और कब पहला सोमवार पड़ेगा? साथ ही व्रत के दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं ये भी आपको बताते हैं.

कब है श्रावण का पहला सोमवार- When Is Shravan First Monday?

यूं तो इस बार श्रावण मास की शुरुआत 14 जुलाई, गुरुवार से हो रही है. लेकिन श्रावण के पहले सोमवार का महत्व बहुत ज्यादा होता है, जो इस बार 18 जुलाई 2022 को पड़ेगा. इसके बाद श्रावण के महीने में कुल 4 सोमवार क्रमश: 25 जुलाई, 1 अगस्त और 8 अगस्त को पड़ेंगे और श्रावण महीने का समापन 12 अगस्त 2022 को होगा. 

Fat को कम करने ही नहीं Health के लिए भी फायदेमंद हैं Makhana से बनने वाली ये 4 डिश, फटाफट नोट करें रेसिपी

व्रत में क्या करें और क्या नहीं- What To Do And What Not To Do During Fasting:

1. श्रावण सोमवार के व्रत के दौरान सबसे पहले आपको नहा धोकर व्रत का संकल्प लेना चाहिए और भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

2. इस दौरान भगवान शिवलिंग को जल या पंचामृत से स्नान करा सकते हैं. इसके बाद धूप, अगरबत्ती और भोग लगाकर भगवान शिव की आरती करें.  

Raksha Bandhan 2022: कब है रक्षाबंधन, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और रेसिपीज

ogopu75g

3. व्रत के दौरान आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है. इस दौरान आपको प्याज-लहसुन, नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. आप फलाहार कर सकते हैं या सेंधा नमक से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

4. याद रखें कि व्रत के दौरान धूम्रपान या मदिरापान का सेवन पूरी तरह से वर्जित माना जाता है. साथ ही श्रावण मास में नॉनवेज का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ऐसे में भूलकर भी इन चीजों का सेवन नहीं करें.

5. इतना ही नहीं व्रत के दौरान आपको गुस्सा भी नहीं करना चाहिए और मुंह से अपशब्द नहीं निकालने चाहिए. जितना ज्यादा हो सके भगवान की भक्ति में लीन रहे और बुरी चीजों से दूर रहें.

6. व्रत के दौरान शाम के समय भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के बाद आप या तो फलाहार कर सकते हैं या एक समय आप सात्विक भोजन खा सकते हैं. इसमें आलू पूरी या बिना प्याज लहसुन की सब्जी और रोटी शामिल कर सकते हैं. 

भारत में चावल की इन 7 किस्मों के दीवाने हैं लोग, कोई सिर्फ फंक्शन में खाया जाता है; तो किसी में है मोहक सुगंध

How To Make Mango Lassi Ice Cream: मैंगो लस्सी आइसक्रीम रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.