How To Get Rid Of Red Ants: घर में या किचन में आ गई हैं लाल चींटियां, तो अपनाएं चींटी भगाने के ये रामबाण नुस्‍खे और घरेलू उपाय, कभी लौटकर नहीं आएंगी चींट‍ियां

Remedies For Ants: घर में चींटियों ने मचा रखा है उपद्रव. कई बार हमारे घर पर बिन बुलाए मेहमान की तरह चींटियों की दस्तक शुरू हो जाती है.

How To Get Rid Of Red Ants: घर में या किचन में आ गई हैं लाल चींटियां, तो अपनाएं चींटी भगाने के ये रामबाण नुस्‍खे और घरेलू उपाय, कभी लौटकर नहीं आएंगी चींट‍ियां

खास बातें

  • चींटियों की लगभग 12,000 विभिन्न प्रकार की किस्में पाई जाती हैं.
  • चींटियां हमारे घरों में कैसे प्रवेश करती हैं.
  • चींटियां घरों में प्रवेश करने से कैसे रोका जाए.

Home Remedies For Ants: घर में चींटियों ने मचा रखा है उपद्रव. कई बार हमारे घर पर बिन बुलाए मेहमान की तरह चींटियों की दस्तक शुरू हो जाती है. वैसे देखा जाएं तो वास्तु के अनुसार चींटियों का घर में आना शुभ और अशुभ दोनों तरह के सकेंत देता है. माना जाता है कि जब घर पर काली चींटियां आती हैं तो वो सुख-शांति का प्रतिक मानी जाती हैं, तो वहीं लाल चींटियों का आना अशुभ माना जाता है. अगर आपके घर पर चींटियां आ रही हैं और उनसे परेशान हो गए हैं और चाहते हैं कि इन्हें नुकसान पहुंचाए बिना घर से बाहर कैसे निकाले तो यहां पर कुछ आसान घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. 

इन घरेलू उपायों से पा सकते हैं चींटियों से छुटकारा- How To Get Rid Away Of Ant:

1. विनिगर

विनिगर चींटियों को भगाने में मददगार हो सकता है. अगर किचन में चींटियों आ रही हैं तो आप वहां कि फर्श को विनिगर डालकर पोछा लगाएं इससे चींटियों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Foods For UTI Cure: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, तो इन फूड्स को खाएं और दूर करें समस्या

ng08btrg

How to get rid of Ants permanently:  अगर किचन में चींटियों आ रही हैं तो आप वहां कि फर्श को विनिगर डालकर पोछा लगाएं.

2. छिलके

जहां चींटियां हों वहां खीरे, संतरे के छिलके रख दें. छिलके चींटियां नहीं पसंद करतीं. इन छिलकों से आने वाली महक से चींटियां दूर भागेंगी. 

3. आटा

चींटियों को आटा-चीनी खिलाना अच्छा माना जाता है. लेकिन चींटियां आटा देखकर भी भागती हैं इसलिए आपको जहां चींटियां और उनका अड्डा दिखे वहां आटा छिड़क सकते हैं. 

Heat Stroke Tips: हीट स्ट्रोक से बचाने ही नहीं शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मददगार है ये घरेलू उपाय

4. नमक

दरवाजों और चींटियों के रास्ते पर नमक डालकर उनको घर में आने स रोका जा सकता है. माना जाता है कि नमक से बनाई हुए लक्षमण रेखा चींटियां पार करने में डरती हैं.

5. काली मिर्च

जिस रास्ते से चींटियां घर में आ रही हैं वहां पर काली मिर्च और पानी का घोल भी बना कर डाल सकते हैं. इससे वो नहीं आएंगी.

 Divyanka Tripathi: क्या है कीटो डाइट जिसका लुत्फ उठाती नजर आईं एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.