विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2022

Foods For UTI Cure: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, तो इन फूड्स को खाएं और दूर करें समस्या

Foods For UTI Infection Control: यूटीआई के इलाज के लिए घरेलू उपचार खोज रहे हैं? आप सही जगह पर आए है! यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए नीचे पढ़ें.

Read Time: 4 mins
Foods For UTI Cure: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, तो इन फूड्स को खाएं और दूर करें समस्या
Foods For UTI: यूरीनरी ट्रै्क्ट इन्फेक्शन से बचने के लिए इन फूड्स को खाएं.

How To Prevent UTI: यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन आमतौर पर आंत्र से यूरीन ट्रैक में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया के कारण होते हैं और वे पुरुषों और महिलाओं दोनों को हो सकता है. लगभग 60 प्रतिशत महिलाओं और 12 प्रतिशत पुरुषों के जीवनकाल में कम से कम एक यूटीआई होगा. इससे बचने के लिए सबसे पहले यूटीआई के लक्षण पहचानने जरूरी हैं. पेशाब करते समय पेशाब में जलन, क्रैम्प्स, बार-बार बाथरूम जाना, तेज गंध वाला पेशाब जो झाग के साथ दिखाई दे सकता है ये सभी यूटीआई के लक्षण हैं. यूटीआई के लिए घरेलू उपचार हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. जब यूरीन ट्रैक्ट इंफेक्शन का इलाज करने की बात आती है तो ये काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां मूत्र संक्रमण के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

यूटीआई को रोकने के लिए बेस्ट फूड्स | Best Foods To Prevent UTI

1) बहुत ज्यादा पानी पिएं

ढेर सारा पानी पीने और जरूरत पड़ने पर ब्लैडर को खाली करने से आपके सिस्टम से हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलेगी. पेशाब करते समय आपको जलन के कारण पानी पीने में संकोच हो सकता है, लेकिन आपके डेली 8 से 10 गिलास पानी पीना है. आप तरबूज, संतरा, सलाद पत्ता, सूप और शोरबा ऐसे फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं.

Heat Stroke Tips: हीट स्ट्रोक से बचाने ही नहीं शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मददगार है ये घरेलू उपाय

2) क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी का उपयोग यूटीआई की रोकथाम के रूप में किया जा सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि क्रैनबेरी में उन बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता होती है जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. ध्यान रखें कि अतिरिक्त शक्कर के साथ इस जूस का सेवन केवल आपके मूत्र पथ के संक्रमण को बदतर बना सकता है.

3) यूरीन को ज्यादा देर तक न रोकें

हम सभी व्यस्त हो जाते हैं, लेकिन बाथरूम जाने से रोकने से आपके मूत्राशय में पहले से मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को बढ़ने का मौका मिलता है, जिसके संक्रमण हो सकता है. खूब पानी पिएं और जब जाना हो तो जाएं.

Divyanka Tripathi: क्या है कीटो डाइट जिसका लुत्फ उठाती नजर आईं एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी

oedm6p

4) प्रोबायोटिक लें

ये हेल्दी बैक्टीरिया का निर्माण करने में मदद कर सकता है जो आंत में रहते हैं. ऐसा माना जाता है कि प्रोबायोटिक्स हानिकारक बैक्टीरिया को यूरीन ट्रैक्ट की कोशिकाओं से जुड़ने से रोक सकते हैं और यूरीन के पीएच को भी कम कर सकते हैं, जिससे यह हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं.

Diabetes, डायजेशन और Skin के लिए लाजवाब हैं Chia Seeds, जानिए इन छोटे बीजों के 5 जबरदस्त फायदे

5) लहसुन खाएं

लहसुन में कई एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो यूटीआई से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि लहसुन का अर्क यूटीआई पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने में प्रभावी हो सकता है.

6) विटामिन सी

विटामिन सी न केवल आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है, बल्कि यह आपके यूरीन से अम्ल को कम कर सकता है, जो कुछ बैक्टीरिया को जन्म दे सकते हैं. विटामिन सी मूत्र पथ के संक्रमण को होने से रोक सकता है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
Foods For UTI Cure: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, तो इन फूड्स को खाएं और दूर करें समस्या
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Next Article
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;