Top Sources Of Fiber: गर्मियों में खाएं फाइबर से भरपूर ये फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

High Fiber Diet: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. असल में शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है.

Top Sources Of Fiber: गर्मियों में खाएं फाइबर से भरपूर ये फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

High Fiber Diet: पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • शरीर के लिए फाइबर भी बहुत जरूरी है.
  • फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है.
  • फाइबर को वजन घटाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

High Fiber Diet: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. असल में शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. और फाइबर (Sources Of Fiber) से भरपूर डाइट न केवल स्वस्थ रखने बल्कि, कई समस्याओं से बचाने में भी मदद कर सकती है. फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो कि पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. फाइबर दो प्रकार का होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर. ये दोनों ही फाइबर शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. फाइबर हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट (High Fiber Foods) में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और बीन्स आदि को शामिल कर सकते हैं. इन सब में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर वजन को कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है, तो चलिए जानते हैं फाइबर से भरपूर फूड्स के बारे में. 

इन फूड्स को डाइट में शामिल कर फाइबर की कमी को कर सकते हैं दूर-

1. नारियल पानी-

गर्मियों के दिनों में नारियल पानी पीना सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. नारियल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है. इसमें मैंग्नीज, ओमेगा-6 फैटी एसिड, फोलेट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

mpllimko

गर्मियों के दिनों में नारियल पानी पीना सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. साबुत अनाज-

साबुत अनाज का सेवन शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. गेहूं, राई, जई, जौ, मक्का, ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, बाजरा, क्विनोआ जैसे अनाज में फाइबर प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स, आयरन, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

3. केला-

केला एक ऐसा फल है जिसे सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है. केले को फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. केले में फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप केले का सेवन कर सकते हैं. 

4. नट्स-

नट्स को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता और अखरोट का सेवन कर फाइबर की कमी को दूर कर पाचन को बेहतर और शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. 

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.