गर्मियों में डाइट में जरूर शामिल करें "Coriander Leave" मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Benefits Of Coriander Leave: धनिया एक ऐसा मसाला है जिसे लगभग हर दिन किचन में खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. धनिया को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. धनिया पाउडर, धनिया बीज, धनिया पत्ती आदि.

गर्मियों में डाइट में जरूर शामिल करें

Coriander Leave Benefits: धनिया पत्ती को गार्निशिंग और चटनी के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • हरी धनिया पत्ती को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.
  • हरी धनिया गर्मियों के दिनों में बेहद फायदेमंद मानी जाती है.
  • हरी धनिया कब्ज के लिए अच्छी मानी जाती है.

Benefits Of Coriander Leave: धनिया एक ऐसा मसाला है जिसे लगभग हर दिन किचन में खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. धनिया को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. धनिया पाउडर, धनिया बीज, धनिया पत्ती आदि. आमतौर को धनिया पत्ती को गार्निशिंग और चटनी के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हरी धनिया गर्मियों के दिनों में बेहद फायदेमंद मानी जाती है. हरी धनिया पत्ती (Benefits Of Green Coriander) को किसी भी डिश में फ्लेवर और टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि हरी धनिया पत्ती में विटामिन ए, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्‍नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूज बनाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं हरी धनिया से मिलने वाले फायदे.

हरी धनिया पत्ती खाने के फायदे- Hari Dhaniya Khane Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी-

हरी धनिया में विटामिन सी पाया जाता है, विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. हरी धनिया को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

i6ms4rn8

हरी धनिया में विटामिन सी पाया जाता है, विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. डायबिटीज-

शुगर पेशेंट के लिए धनिया किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है. हरी धनिया का रोजाना सेवन कर ब्लड इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करने और डायबिटीज को संतुलित रखने में मदद मिल सकती है.

3. कब्ज-

गर्मियों के मौसम में अक्सर पाचन, अपच और कब्ज जैसी समस्या परेशान करती है. हरी धनिया को डाइट में शामिल कर पेट की समस्याओं को दूर कर पाचनशक्ति को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

4. आंखों-

गर्मियों के दिनों में आंखों में जलन, पानी निकलने जैसी समस्या भी कई लोगों में देखने को मिलती है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ए को शामिल कर सकते हैं. हरी धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

5. खून की कमी-

जिन लोगों में एनीमिया की समस्या है उनके लिए हरी धनिया फायदेमंद हो सकती है. हरी धनिया में पाए जाने वाले गुण खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.