Blood Sugar Level से लेकर Infection तक, जानें लहसुन-दालचीनी की चाय पीने के 5 फायदे

Garlic-Cinnamon Tea: भारतीय किचन में मौजूद लहसुन और दालचीनी न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं बल्कि, ये अपने स्वास्थ्य गुणों की वजह से आयुर्वेद में भी औषधी के रूप में उपयोग किए जाते हैं.

Blood Sugar Level से लेकर Infection तक, जानें लहसुन-दालचीनी की चाय पीने के 5 फायदे

Garlic-Cinnamon Tea: बरसात का मौसम है इस मौसम में शरीर को कई बीमारियां का खतरा रहता है.

Garlic Cinnamon Tea Benefits: भारतीय किचन में मौजूद लहसुन और दालचीनी न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं बल्कि, ये अपने स्वास्थ्य गुणों की वजह से आयुर्वेद में भी औषधी के रूप में उपयोग किए जाते हैं. बरसात का मौसम है इस मौसम में शरीर को कई बीमारियां का खतरा रहता है. ऐसे में अपनी सेहत को लेकर ज्यादा जागरूक रहने की जरूरत है. लहसुन और दालचीनी की चाय (Garlic-Cinnamon) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इस चाय के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. लहसुन और दालचीनी चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है. 

लहसुन और दालचीनी में पाए जाने वाले गुण- Garlic Cinnamon Nutrient:

लहसुन में मौजूद विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार माने जाते हैं तो वहीं दालचीनी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डायबिटीज से लेकर इन्फेक्शन तक को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

सावधान! जामुन के साथ भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर...

frdbe4p8

लहसुन और दालचीनी की चाय पीने के फायदे- (Garlic Cinnamon Tea Benefits in Hindi)

1. ब्लड शुगर-

लहसुन-दालचीनी की चाय में अमीनो एसिड होमोसिस्टीन पाया जाता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. रोजाना इस चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Antioxidants Rich Foods: एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए क्यों है जरूरी? क्या हैं इसके सोर्स, यहां जानें...

2. मोटापा-

लहसुन-दालचीनी की चाय में एंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. रोजाना लहसुन-दालचीनी की चाय पीने से वजन को कम कर सकते हैं. 

3. इंफेक्शन-

लहसुन-दालचीनी में विटामिन सी पाया जाता है, जो इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है. बरसात के मौसम में लहसुन-दालचीनी की चाय पीने से इंफेक्शन से बचा जा सकता है. 

Vegetables For Weight Loss: वजन घटाना है तो इन सब्जियों को न करें इग्नोर, आज से ही बना लें अपनी डाइट का हिस्सा

4. दिल-

दालचीनी में मौजूद पॉलिफीनॉल एंटीऑक्सीडेंट और लहसुन के गुण हार्ट को हेल्दी रख कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

5. इम्यूनिटी-

लहसुन-दालचीनी की चाय पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

कैसे बनाएं लौकी का हलवा | Lauki Halwa Recipe | Dudhi Halwa

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.