Monsoon Diet: बारिश के मौसम में खाने की इन चीज़ों से करें परहेज, जानें मानसून सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं...

Monsoon Diet: बदलते मौसम में अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. ऐसे मौसम में ज़रा सी लापरवाही आपकी सेहत बिगाड़ सकती है.

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में खाने की इन चीज़ों से करें परहेज, जानें मानसून सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं...

Monsoon Diet: बारिश में ज्यादा नमक, खट्टी चीज़ें और पत्तेदार सब्जियों को करें अवॉइड.

मानसून ने अब देश के कई हिस्सों में दस्तक दे दी है. गर्मी के मौसम के बाद बारिश के सीजन में हेल्थ पर ज्यादा फोकस करने की आवश्यकता होती है क्योंकि मानसून में बीमारियां भी ज्यादा होती हैं. बदलते मौसम में अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. ऐसे मौसम में ज़रा सी लापरवाही आपकी सेहत बिगाड़ सकती है. आइए जानते हैं कि, मानसून सीजन में खाने की किन चीज़ों को अवॉइड करें और डाइट प्लान में क्या शामिल करें.

मानसून में सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं-

ज्यादा नमक, खट्टी चीज़ें और पत्तेदार सब्जियों को करें अवॉइड
गर्मियों के मुकाबले मानसून का मौसम ज्यादातर लोगों को पंसद होता है. ठंडी हवाएं, मिट्टी की सौंधी खुशबू और बारिश दिन बना देती है, लेकिन इसी मौसम में बीमारियों और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है. यही वजह है कि, मानसून में एक्सपर्ट्स भी अपने आहार और दिनचर्या में बदलाव करने की सलाह देते हैं. 

5 Wholesome Sabzis: रात के खाने में 30 मिनट से भी कम समय में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट और क्विक सब्जी

हरी पत्तेदार सब्जियां-- एक्सपर्ट्स के मुताबिक बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे मौसम में हरी सब्जियों की पत्तियों पर मॉइश्चर और उमस के कारण पत्तियों पर कई रोगाणु पनप सकते हैं. इसलिए बरसात के मौसम में खासतौर पर फूल गोभी, पत्ता गोभी और पालक जैसी हरी सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए.

rq36hl9

एक्सपर्ट्स के मुताबिक बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचना चाहिए,Photo Credit: iStock



ऑइली फूड, फास्ट फूड-- ठंडी हवाएं और हल्की बारिश के बीच लोगों को चटपटी और ऑइली चीज़ें खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन इस मौसम में फास्ट फूड और ऑइली फूड खाने से पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती है. दरअसल बरसात के मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म कमजोर पड़ जाता है जिसके चलते कई रोगों का सामना करना पड़ सकता है.

Viral Video: दादी ने पहली बार खाया पेरी-पेरी फ्राई, फिर दिया ऐसा रिएक्शन, जिसे देख यूजर ने दिए ऐसे कमेंट...

तेज़ नमक और खट्टी चीजें-- मानसून सीजन में तेज़ नमक खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा खट्टी चीज़ें जैसे अचार, चटनी और इमली का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसे मौसम में हमारी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है इसलिए तला हुआ खाना बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.

दही, डेयरीप्रोडक्ट्स-- मानसून सीजन में दही का रोज़ाना सेवन करने से बचना चाहिए. बरसात के मौसम में खाने-पीने की चीज़ों में बैक्टीरिया हो सकता है, दही में भी बैक्टीरिया होता है जिसके नियमित सेवन से पेट संबंधित रोग हो सकते हैं. 

Curd And Yogurt: कहीं आप भी तो नहीं करते दही और योगर्ट को एक समझने की गलती, जानें इन दोनों में क्या है अंतर

मछली-- बारिश का मौसम समुद्री जीवों और मछलियों के लिए प्रजनन का समय होता है. ऐसे में मछली के सेवन से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है.    

मानसून में इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल-

-साफ पानी पिएं.
-दूध में हल्दी डालकर पिएं.
-प्याज़ और अदरक का सेवन ज्यादा करें.
-शहद का भी सेवन रोज़ाना करें.
-नींबू और पुदीना का शरबत पिएं.
-सलाद का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.
-मसाला चाय या काढ़ा पिएं.

स्ट्रीट फूड्स खाने के शौकीन हैं? ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमोज़ रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.