इस एक सीड्स को डाइट में शामिल कर डायबिटीज ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Flax Seeds For Diabetes: गर्मी चरम पर है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है, खासतौर पर डायबिटीज मरीजों को. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी समर डाइट में बदलाव कर सकते हैं.

इस एक सीड्स को डाइट में शामिल कर डायबिटीज ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Seeds For Diabetes: अलसी में एंटीआक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • अलसी के बीज सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.
  • अलसी के बीजों को पाचन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.
  • ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अलसी मददगार मानी जाती है.

Flax Seeds For Diabetes In Hindi: गर्मी चरम पर है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है, खासतौर पर डायबिटीज मरीजों को. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी समर डाइट में बदलाव कर सकते हैं. अगर आप डायबिटीज (Seeds For Diabetes) के मरीज हैं तो डाइट में अलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं. अलसी के बीज को डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है. डायबिटीज मरीजों के लिए अलसी के बीज अमृत के समान माने जाते हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अलसी मददगार मानी जाती है. साथ ही डायबिटीज बीमारी के कारण मरीजों के शरीर पर जो गलत प्रभाव पाए जाते हैं उन्हें कम करने में भी अलसी के बीज मददगार हो सकते हैं. अलसी में एंटीआक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

अलसी के बीज में पाए जाने वाले गुण-

अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिगनन, एंटीआक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एस्ट्रोजन और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

अलसी के बीज खाने से होने वाले फायदे-

कोलेस्ट्रॉल-

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल न सिर्फ सेहत बल्कि हार्ट को भी नुकसान पहुंचा सकता है. अलसी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा एसिड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

7gqm12u8

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल न सिर्फ सेहत बल्कि हार्ट को भी नुकसान पहुंचा सकता है.Photo Credit: iStock

डायबिटीज-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अपनी डाइट में अलसी के बीज शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए अलसी के बीज फायदेमंद माने जाते हैं. अलसी के बीज में पाए जाने वाले तत्व डायबिटीज टाइप 2 और ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड शुगर-

शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं अलसी के बीज. ये ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं. इन्हें आप ब्रेकफास्ट में रोस्ट कर, सलाद और स्मूदी और ओट्स के साथ खा सकते हैं. 

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.