विज्ञापन
This Article is From Apr 27, 2022

Garlic For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है लहसुन, ये हैं अन्य फायदे

Garlic Benefits For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने पीने की चीजों से परहेज होता है. लहसुन को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. लहसुन खाने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है.

Garlic For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है लहसुन, ये हैं अन्य फायदे
Garlic For Diabetes: लहसुन शरीर और दिमाग को हेल्दी रखने में भी मददगार मानी जाती है.

Garlic Benefits For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने पीने की चीजों से परहेज होता है. लेकिन डायबिटीज को खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. लहसुन को डायबिटीज (Diabetes) में फायदेमंद माना जाता है. लहसुन खाने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम ही नहीं बल्कि, कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में भी मददगार है. लहसुन शरीर और दिमाग को हेल्दी रखने में भी मददगार मानी जाती है. लहसुन को डाइट में शामिल कर आप डायबिटीज (Diabetes Diet) जैसी समस्या को अंडर कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं लहसुन खाने के अन्य फायदे.

लहसुन खाने के फायदे- Lahsun Khane Ke Fayde:

डायबिटीज-

गर्मियों का मौसम हो या सर्दियों का डायबिटीज रोगियों को हमेशा ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की चिंता सताती रहती है. लहसुन डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. लहसुन में पाए जाने वाले तत्व ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

5lgnne0g

ब्लड प्रेशर-

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद हो सकता है. लहसुन में मौजूद पोटैशियम की मात्रा शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखने में मदद कर सकती है. लहसुन के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, और लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.  

दांतों-

लहसुन में मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व दांतों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लहसुन दांतों के दर्द से राहत दिलाने का काम कर सकती है. लहसुन को लौंग के साथ पीसकर दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Garlic For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है लहसुन, ये हैं अन्य फायदे
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com