Chana Dal Benefits: प्रोटीन का बेस्ट सोर्स है चना दाल, हर दिन खाने से होते हैं ये बेमिसाल फायदे

Chana Dal Health Benefits: चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप चने की दाल से होने वाले फायदे जानते हैं. असल में दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Chana Dal Benefits: प्रोटीन का बेस्ट सोर्स है चना दाल, हर दिन खाने से होते हैं ये बेमिसाल फायदे

Chana Dal Benefits: शाकाहारी लोगों के लिए दाल का सेवन करना काफी गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • दाल में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होती है.
  • चने की दाल के सेवन से एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • चने की दाल से वजन को भी कम किया जा सकता है.

Health Benefits Of Chana Dal: चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप चने की दाल से होने वाले फायदे जानते हैं. असल में दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हर दिन एक कटोरी दाल (Chana Dal Benefits) खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि, दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो मसल्स को बढ़ाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. चना दाल में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चने की दाल को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी को बढ़ाने और वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. 

चना दाल खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Chana Dal:

1. कमजोरी-

कमजोरी को दूर करने के लिए चने की दाल का सेवन करें. चने की दाल में जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को आवश्यक और जरूरी ऊर्जा देने में मदद कर सकते हैं. 

weakness

कमजोरी को दूर करने के लिए चने की दाल का सेवन करें.Photo Credit: iStock

Soaked Chickpea Benefits: भीगे चने शरीर को बना देंगे फौलाद जैसा मजबूत, मिलेंगे हैरान करने ...

2. मोटापा-

चने की दाल में फाइबर की मात्रा होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे अधिक खाने से बच सकते हैं. चने की दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

3. ऑस्टियोपोरोसिस-

यदि आप चने की दाल का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिल सकता है. जिससे आप ऑस्टियोपोरोसिस होने के खतरे को कम और हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

Dengue Diet Chart: जानें डेंगू में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

4. इम्यूनिटी-

चना दाल में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

5. डायबिटीज-

चने की दाल में फाइबर भरपूर पाया जाता है. फाइबर ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मददगार है. चना दाल डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है. रोजाना चने की दाल का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से... 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.