Sattu For Weight Loss: जादुई तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, अगर ब्रेकफास्ट में खाएंगे सत्तू से बनी ये रेसिपीज़

Sattu Recipes For Weight Loss: गर्मियों के मौसम में सत्तू का इस्तेमाल खूब किया जाता है. सत्तू न सिर्फ स्वाद को बढ़ाने बल्कि, चिलचिलाती गर्मी से बचाने और शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार माना जाता है. सत्तू से कई तरह कि रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Sattu For Weight Loss: जादुई तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, अगर ब्रेकफास्ट में खाएंगे सत्तू से बनी ये रेसिपीज़

Sattu Recipes: पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी सत्तू रामबाण इलाज है.

खास बातें

  • सत्तू को सेहत के लिए वरदान माना जाता है.
  • सत्तू में फाइबर, प्रोटीन आदि पाया जाता है.
  • सत्तू वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है.

Sattu Recipes For Weight Loss: गर्मियों के मौसम में सत्तू का इस्तेमाल खूब किया जाता है. सत्तू न सिर्फ स्वाद को बढ़ाने बल्कि, चिलचिलाती गर्मी से बचाने और शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार माना जाता है. सत्तू से कई तरह कि रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. भूने चने को पीस कर सत्तू (Sattu Recipes) बनाया जाता है. आपको बता दें कि सत्तू में फाइबर, आयरन, मैंग्नीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में होता है. सत्तू से बनी चीजों को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं और सुबह ब्रेकफास्ट में हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ता भी करना चाहते हैं, तो सत्तू आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन बन सकता है. 

सत्तू से बनी इन रेसिपीज को ब्रेकफास्ट में शामिल कर वजन को कर सकते हैं कंट्रोल-

1. सत्तू पराठा-

सत्तू का पराठा एक क्लासिक इंडियन पराठा है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस पराठे को डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. क्योंकि सत्तू में लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक है. सत्तू की एक मसालेदार फीलिंग तैयार करके पराठे में भरा जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर वजन को कम कर सकते हैं. 

रोज सुबह बदल-बदल कर खाएं ब्रेकफास्ट, इन बेसन की रेसिपीज़ से कम हो जाएगा ...

2. सत्तू ड्रिंक-

सत्तू ड्रिंक को गर्मियों के मौसम में बहुत रिफ्रेश माना जाता है. सत्तू का सबसे ज्यादा पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सत्तू के स्वास्थ्य लाभों के कारणों से आज पूरे देश में इस डीटॉक्स ड्रिंक को पसंद किया जाता है. सत्तू ड्रिंक का सेवन कर शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ वजन को भी कम कर सकते हैं. 

er3fvrs

3. सत्तू के पकौड़े-

पकौड़े खाना भला किसे पसंद नहीं लेकिन, स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखना है, तो आप सत्तू के पकौड़े बना सकते हैं. इसमें आप अपनी पसंद की मौसमी सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Dengue Diet Chart: जानें डेंगू में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

4. सत्तू बर्फी-

अगर आप भी मीठा खाने शौकीन हैं, तो आप सत्तू से स्वीट डिश भी तैयार कर सकते हैं. रेगुलर बर्फी की तरह ही सत्तू को भूनकर इसमें ड्राई फ्रूट्स मिलाकर इस बर्फी को बनाया जा सकता है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.