विज्ञापन
This Article is From May 17, 2022

Soaked Chickpea Benefits: भीगे चने शरीर को बना देंगे फौलाद जैसा मजबूत, मिलेंगे हैरान करने ...

Soaked Black Gram Benefits: चने प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माने जाते हैं. रोजाना चने का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं, खासतौर पर भीगे चने. वैसे तो आप चने को जिस भी रूप में खाएं ये सेहत को फायदा ही पहुंचाते हैं.

Soaked Chickpea Benefits: भीगे चने शरीर को बना देंगे फौलाद जैसा मजबूत, मिलेंगे हैरान करने ...
Soaked Chickpea: काला चना लगभग हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है.

Soaked Black Gram Benefits: चने प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माने जाते हैं. रोजाना चने का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं, खासतौर पर भीगे चने. वैसे तो आप चने को जिस भी रूप में खाएं ये सेहत को फायदा ही पहुंचाते हैं. लेकिन घर के बड़ों से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट तक सुबह खाली पेट काले चने खाने (Soaked Chickpea Benefits) की सलाह देते हैं, क्योंकि इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. काले चने पोषक तत्वों का भंडार कहे जाते हैं. काला चना लगभग हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. भारत में चना की कई वैराइटी हैं. लेकिन काले चने को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

चने में पाए जाने वाले गुण- Properties Of Black Gram:

चने में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो काले चने प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. 

भीगे चने खाने के फायदे- Bheege Chane Khane Ke Fayde: 

1. कोलेस्ट्रॉल-

भीगे चनों में घुलनशील फाइबर होता है, जो पित्त अम्लों को बांधने में मदद करता है. रोजाना भीगे चने खाने से इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

o4991jvg

भीगे चनों में घुलनशील फाइबर होता है, जो पित्त अम्लों को बांधने में मदद करता है. Photo Credit: iStock

2. मोटापा-

वजन कम करने के लिए भीगे चने का करें सेवन. एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक काले चने में फाइबर भी होता है, जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखने का काम करता है. जिससे भूख कम लगती है और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

3. बालों-

भीगे चने का नियमित सेवन बालों के लिए अच्छा माना जाता है. भीगे काले चने में आवश्यक विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. प्रोटीन से भरपूर काले चने बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. पाचन-

पेट संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद हैं भीगे चने. अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं, तो भीगे काले चने का सेवन करें. भीगे काले चने फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन को बेहतर रखने और पेट को साफ करने में मदद कर सकते हैं.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
Soaked Chickpea Benefits: भीगे चने शरीर को बना देंगे फौलाद जैसा मजबूत, मिलेंगे हैरान करने ...
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Next Article
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com