Dengue Diet Chart: जानें डेंगू में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

Diet Chart For Dengue Patients: मौसम में बदलाव होते ही डेंगू बुखार के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी जाती है. डेंगू एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से मादा मच्छर एडीज इजिप्टी के काटने से फैलती है.

Dengue Diet Chart: जानें डेंगू में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

Dengue Diet Chart: सही और हेल्दी डाइट को फॉलो कर डेंगू में जल्द आराम मिल सकता है.

खास बातें

  • डेंगू एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है.
  • डेंगू में खान-पान का भी खास ख्याल रखना चाहिए.
  • डेंगू के लक्षण नजर आते ही तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Diet Chart For Dengue Patients: मौसम में बदलाव होते ही डेंगू बुखार के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी जाती है. डेंगू एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से मादा मच्छर एडीज इजिप्टी के काटने से फैलती है. डेंगू (Dengue Fever) में ब्लड प्लेटलेट्स कम, तेज बुखार, स्किन पर दाने, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और सिरदर्द जैसी समस्याएं होती हैं. वहीं डेंगू का एक गंभीर रूप भी हो सकता है, जो गंभीर रक्तस्राव, ब्लड प्रेशर में गिरावट और कुछ मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है. डेंगू के लक्षण नजर आते ही तुरंत डाक्टर से संपर्क करें क्योंकि, इसमें लापरवाही करना हानिकारक हो सकता है. सही इलाज के साथ डेंगू में खान-पान का भी खास ख्याल रखना चाहिए. सही और हेल्दी डाइट को फॉलो कर डेंगू में जल्द आराम मिल सकता है, तो चलिए जानते हैं डेंगू में क्या खाएं और क्या नहीं. 

डेंगू में क्या खाएं- What To Eat In Dengue:

1. पपीते के पत्तों का जूस-

डेंगू बुखार में पपीते के पत्तों को बेहद फायदेमंद माना जाता है, पपीते के पत्ते में काइमोपपैन और पपेन जैसे एंजाइम्स होते हैं, जो ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए इसके पत्तों के जूस का सेवन डेंगू बुखार में करने की सलाह दी जाती है.

mu6d4sf

Photo Credit: iStockडेंगू बुखार में पपीते के पत्तों को बेहद फायदेमंद माना जाता

2. नारियल पानी-

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको हाइड्रेट रख सकता है. डेंगू बुखार के कारण शरीर काफी कमजोर हो जाता है. कमजोरी को दूर करने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. 

Constipation Relief: कब्ज में दुश्मन मानी जाती हैं ये चीजें, डाइट से तुरंत करें बाहर...

3. हल्दी-

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, जो मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बूस्ट करती है. रात में सोने पहले हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद हो सकता है.

4. खट्टे फल-

खट्टे फलों में कीवी, संतरा आदि फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. डेंगू बुखार के बाद इन फलों का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

ग्रेपफ्रूट Dehydration के साथ Weight Loss में भी है मददगार, जानें ये अद्भुत फायदे

डेंगू बुखार में क्या न खाएं- What To Avoid In Dengue:

डेंगू के मरीजों को जितना हेल्दी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही उनके लिए अनहेल्दी फूड्स से दूरी बना के रखना है, तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन डेंगू के मरीजों को नहीं करना चाहिए.

  1. चाय, कॉफी, सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे चीजों के सेवन से बचना चाहिए. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जो डेंगू के बुखार में नुकसानदायक हो सकती हैं. 
  2. डेंगू के समय चटपटे, मसालेदार भोजन से भी दूरी बनाना चाहिए. यह एसिडिटी और पेट संबंधी परेशानी को बढ़ाकर बुखार से रिकवर करने में बाधा पैदा कर सकता है.
  3. डेंगू में तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए. इससे फैट बढ़ता है और यह आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती है, जिससे बुखार से रिकवरी में परेशानी हो सकती है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.