World Hypertension Day 2022: बिना दवा खाएं भी कम हो सकता है ब्लड प्रेशर, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

World Hypertension Day 2022: हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन आज की एक आम समस्या बन गई है. अगर इसे समय में न दिखा के इग्नोर करते हैं, तो ये खतरनाक हो सकता है.

World Hypertension Day 2022: बिना दवा खाएं भी कम हो सकता है ब्लड प्रेशर, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

World Hypertension Day: कीवी एंटीऑक्सिडेंट और खनिज से भरपूर होता है.

खास बातें

  • टमाटर को हर घर में लगभग हर दिन इस्तेमाल किया जाता है.
  • ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कीवी का सेवन.
  • तरबूज में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है.

World Hypertension Day 2022: हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन आज की एक आम समस्या बन गई है. दुनिया भर में हाई बीपी तेजी से पैर पसार रहा है. अगर इसे समय में न दिखा के इग्नोर करते हैं, तो ये खतरनाक हो सकता है. इसको साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है. ब्लडप्रेशर से गुर्दे की बीमारी, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, जब हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है या धमनियां संकुचित हो जाती है तो यह स्थिति हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की होती है. इसके बढ़ने के कुछ सामान्य कारणों में से शरीर का ज्यादा वजन, ज्यादा नमक, खराब लाइफस्टाइल, तनाव और ज्यादा शराब और सिगरेट हैं. इसको हेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर-

1. हरी सब्जियां-

हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पालक, लौकी जैसी सब्जियों में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

t7f7utvo

 Dengue Diet Chart: जानें डेंगू में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

2. टमाटर-

टमाटर को सब्जी, सलाद और जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

3. कीवी-

कीवी एंटीऑक्सिडेंट और खनिज से भरपूर होता है. इतना ही नहीं इसमें फाइबर, विटामिन सी और फोलेट शामिल होते हैं, जो पाचन में सुधार, इम्यूनिटी को बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

रोज सुबह बदल-बदल कर खाएं ब्रेकफास्ट, इन बेसन की रेसिपीज़ से कम हो जाएगा ...

4. अजवाइन-

अजवाइन में विटामिन के, विटामिन बी6, फोलेट, पोटैशियम और फाइबर अधिक होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. हाई बीपी में आप अजवाइन का पानी पी सकते हैं. 

5. तरबूज-

गर्मियों में तरबूज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. तरबूज के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.